Delhi Election Results 2020: दिल्ली में वोटों की गिनती से पहले मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को हुए मतदान के बाद अब मंगलवार को होने जा रही मतों की गिनती के सिलसिले में मतगणना केंद्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

Delhi Election Results 2020: दिल्ली में वोटों की गिनती से पहले मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

Delhi Election Results 2020: अक्षरधाम में मतगणना केंद्र के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी.

नई दिल्ली:

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को हुए मतदान के बाद अब मंगलवार को होने जा रही मतों की गिनती के सिलसिले में मतगणना केंद्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. एक्जिट पोल्स में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत का अनुमान व्यक्त करने और चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत की घोषणा में देरी विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर लोगों के बीच जिज्ञासा बहुत बढ़ गई है. यह चुनाव शनिवार को हुआ था, जिसे 'आप' और भाजपा के मुकाबले के रूप में देखा गया. मतदान के बाद 593 पुरुष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर ईवीएम में कैद हो गई. मतदान के करीब 24 घंटे बाद चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि अंतिम मतदान प्रतिशत 62.59 रहा जो 2015 की तुलना में पांच फीसद कम है.

Delhi Assembly Election Results 2020: कब और कहां देखें दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम

चुनाव आयोग ने कहा कि उसने आंकड़े संकलन की निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया. 'आप' ने देरी को लेकर सवाल उठाये. मतगणना केंद्र पूर्वी दिल्ली के सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, पश्चिम दिल्ली के एनएसआईटी, दक्षिणपूर्वी दिल्ली के मीराबाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और जीबी पंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, मध्य दिल्ली में सर सीवी रमण आईटीआई, धीरपुर और उत्तरी दिल्ली के बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम एवं अन्य स्थान हैं. अधिकारियों के अनुसार मतगणना के लिए 33 पर्यवेक्षक होंगे. सुरक्षाकर्मियों ने स्ट्रांग रूमों की कड़ी निगरानी की जहां इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें रखी गई हैं.

दिल्‍ली चुनाव में वोटिंग के अंतिम आंकड़े देर से जारी करने का चुनाव आयोग ने किया बचाव, AAP के वीडियो को किया खारिज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने मतदान से एक दिन पहले कहा था कि सभी ईवीएमों का परीक्षण किया गया और वे फूलप्रुफ और छेड़छाड़ से परे हैं. एक्जिट पोलों में 'आप' की आसान जीत का अनुमान लगाया गया है जो विकास के मुद्दे चुनाव में उतरी थी, जबकि उसके प्रतिद्वंद्वी भाजपा ने अपना प्रचार सीएए विरोध प्रदर्शन और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द समेट रखा था. बाईस साल बाद सत्ता में पहुंचने के लिए आतुर भाजपा ने दिल्ली में आक्रामक प्रचार अभियान चलाया और स्वयं केंद्रीय गृह मंत्री ने हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के मुद्दे पर अपनी पार्टी के प्रचार की अगुवाई की.