अदार पूनावाला ने अमित शाह से की मुलाकात, बोले- कोवोवैक्स वैक्सीन अक्टूबर तक हो सकती है लॉन्च

COVID-19 Vaccine India: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. दोनों के बीच 30 मिनट तक बातचीत होती रही.

अदार पूनावाला ने अमित शाह से की मुलाकात, बोले- कोवोवैक्स वैक्सीन अक्टूबर तक हो सकती है लॉन्च

अदार पूनावाला ने अमित शाह से की मुलाकात.

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में उनकी कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला कोविड-19 का एक अन्य टीका कोवोवैक्स वयस्कों के लिए अक्टूबर में जारी हो जाएगा और बच्चों के लिए यह 2022 में जारी होगा. उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को सहायता देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि कंपनी कोविशील्ड का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रही है ताकि मांग पूरी की जा सके.

पूनावाला ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और दोनों के बीच बैठक 30 मिनट तक चली. पूनावाला ने बैठक के बाद ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘सरकार हमारा सहयोग कर रही है और हमारे समक्ष कोई वित्तीय संकट नहीं है. सभी सहयोग एवं समर्थन के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हैं.''

12वें दौर की वार्ता के बाद पूर्वी लद्दाख के गोगरा में पीछे हटीं भारत और चीन की सेनाएं

बच्चों के टीका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘बच्चों के लिए कोवोवैक्स अगले वर्ष शुरू होगा और ज्यादा संभावना है कि जनवरी-फरवरी तक शुरू हो जाए.'' पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में शुरू हो जाएगा और यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया कि यह दो खुराक वाला टीका होगा और शुरू करने के वक्त इसकी कीमत तय की जाएगी.

कोविशील्ड की उत्पादन क्षमता के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रति महीने 13 करोड़ टीका का उत्पादन हो रहा है और इसे और बढ़ाने का प्रयास जारी है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता के तहत कोविशील्ड का निर्माण और आपूर्ति भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है.

पूनावाला ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से भी मुलाकात की. मंत्री ने ट्वीट किया कि कोविशील्ड टीके की आपूर्ति पर पूनावाला के साथ उनकी सकारात्मक चर्चा हुई. मांडविया ने कहा, ‘‘कोविड-19 को कम करने में उनकी भूमिका की मैं प्रशंसा करता हूं और टीका उत्पादन में सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया.''


रिलायंस के खिलाफ अमेज़न की बड़ी जीत, SC ने फ्यूचर ग्रुप के साथ डील पर लगाई रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के विशेषज्ञों की एक समिति ने पिछले महीने दो वर्ष से 17 वर्ष उम्र तक के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की खातिर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी दी थी. परीक्षण में 920 बच्चे शामिल होंगे जिनमें 12 से 17 वर्ष और दो से 11 वर्ष तक के उम्र वर्ग में 460 - 460 बच्चे होंगे.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)