भारत में कोरोना का XE वैरिएंट : क्या हैं इसके लक्षण; जानें- इसके बारे में सब कुछ

अधिकारी ने बताया कि फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से आई एक महिला में ओमिक्रॉन के इस उप स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई.

नई दिल्ली: कोविड-19 के ज्यादा संक्रामक स्वरूप XE का पहला मामला मुंबई में सामने आया है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से आई एक महिला में ओमिक्रॉन के इस उप स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई. महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं थे और वह ठीक हो चुकी है. उन्होंने बताया कि सीरो सर्वेक्षण के दौरान कोरोना वायरस के कप्पा स्वरूप के एक मामले की भी पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में 11वें बैच के 376 नमूनों के अनुक्रमण में इस परिणाम का पता चला. कप्पा स्वरूप के मामले मुंबई में पहले भी आए थे. सीरो सर्वेक्षण के मुताबिक मुंबई से भेजे गए 230 नमूनों में 228 ओमीक्रोन के जबकि एक कप्पा का तथा एक एक्सई स्वरूप का था. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कोरोना वायरस का यह वैरिएंट अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट हो सकता है. 

  2. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2 की तुलना में XE वैरिएंट 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक प्रतीत होता है.

  3. WHO का कहना है कि वर्तमान में ओमिक्रॉन वैरिएंट के पार्ट के रूप में XE म्यूटेशन को ट्रैक किया जा रहा है. ओमिक्रॉन के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन शामिल है. 

  4. 19 जनवरी को यूके में पहली बार इसका पता चलने के बाद से करीब 637 मामले सामने आ चुके हैं.

  5. यूके का हेल्थ एजेंसी तीन वैरिएंट XD, XE और XF का अध्ययन कर रहा है. XD BA.1 Omicron वैरिएंट का हाइब्रिड है और XF डेल्टा और BA.1 का एक पुनः संयोजक वैरिएंट है.

  6. रिपोर्ट में यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुसान हॉपकिंस के हवाले से कहा गया है कि इस तरह के वेरिएंट को "Recombinant" के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर "अपेक्षाकृत जल्दी" खत्म हो जाते हैं.

  7. थाईलैंड और न्यूजीलैंड में भी XE वेरिएंट का पता चला है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि म्यूटेशन के बारे में और कुछ कहने से पहले और डेटा की जरूरत है.

  8. इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि XE के लक्षण गंभीर हैं, अभी तक ओमिक्रॉन के सभी वैरिएंट में हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं.