विज्ञापन
This Article is From Apr 17, 2020

लॉकडाउन की वजह से धीमी हुई कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार : स्वास्थ्य मंत्रालय

Coronavirus Updates: 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में तो कोरोना के मामले दोगुना होने की दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है. उन्होंने बताया कि 15 से 31 मार्च के बीच मामले में वृद्ध‍ि की दर 2.1% जो 1 अप्रैल आते आते 1.2% हो गई.

लॉकडाउन की वजह से धीमी हुई कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार : स्वास्थ्य मंत्रालय
नई दिल्ली:

Coronavirus Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बढ़ते मामलो के बीच शुक्रवार को भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अहम जानकारियां दीं. मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मामले 3 दिन में दोगुना हो रहे थे, लेकिन पिछले 7 दिनों के आंकड़ों के अनुसार अब ये 6.2 दिन में हो रहा है. 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में तो कोरोना के मामले दोगुना होने की दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है. उन्होंने बताया कि 15 से 31 मार्च के बीच मामले में वृद्ध‍ि की दर 2.1% जो 1 अप्रैल आते आते 1.2% हो गई. यानी मामलों के बढ़ने की दर में 40% कमी आई है. उन्होंने बताया कि हम दूसरे देशों से बेहतर स्थिति में हैं. भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने का अनुपात, अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है. उन्होंने बताया कि 5 लाख एंटीबाडी किट राज्यों को दिए जा रहे हैं.

लव अग्रवाल ने बताया कि मंत्रियों के समूह (GoM) में डायग्नोसिस, वैक्सीन और ड्रग्स पर चर्चा हुई है. हमें साइंस एंड टेक के दम पर जीतना है. पूलिंग स्ट्रैटजी, स्वदेसी, सिक्वेंसिंग पर काम चल रहा है. वैक्सीन पर कई तरह से काम हो रहा है. इम्यून बूस्टिंग वैक्सीन, प्लाज्मा थेरेपी और ड्रग्स पर भी काम चल रहा है. ड्रग्स और वैक्सीन को लेकर WHO के साथ भी काम चल रहा है. CSIR के लैब में ड्रग्स पर काम चल रहा है. उन्होंने बताया कि PPE, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन इन सब पर भी सीएसआईआर काम कर रहा है. रैपिड एंटीबाडी इंडिजेनस किट मई तक 10 लाख तैयार हो जाएंगे. स्टेट को फोरकास्टिंग टूल्स शेयर किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए गुरुवार को की गई 28,340 जांच में से 23,932 लोगों की जांच आईसीएमआर नेटवर्क के तहत 183 प्रयोगशालाओं और शेष 80 निजी प्रयोगशालाओं में की गई. भारत में कोरोना वायरस के इलाज के लिए 1,919 अस्पतालों में 1.73 लाख पृथक बिस्तर और 21,800 आईसीयू बिस्तर तैयार हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगने के लिए अब तक 3,19,400 लोगों की जांच हुई है और 28,340 जांच बृहस्पतिवार को हुई. 

कोरोनावायरस (Covid-19) का संक्रमण भारत में लगातार पांव पसारता ही जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 13387 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1749 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. कोरोना से रिकवरी रेट की बात की जाए तो पिछले तीन दिनों के भीतर यह बढ़ा है. बुधवार को 11.41 प्रतिशत, गुरुवार को 12.02 प्रतिशत और शुक्रवार को यह रिकवरी रेट बढ़कर 13.06 प्रतिशत हो गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महबूबा का बड़ा ऐलान: नहीं लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, बोलीं- 'क्या मतलब ऐसे पद का जब...'
लॉकडाउन की वजह से धीमी हुई कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार : स्वास्थ्य मंत्रालय
Mann Ki Baat : बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड के युवा भी राजनीति में आ सकेंगे, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश
Next Article
Mann Ki Baat : बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड के युवा भी राजनीति में आ सकेंगे, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;