विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2019

Citizenship Act: असम में रेलवे की बोगी में आग लगाना चाहती थी भीड़, सेना ने इस तरह बचाई यात्रियों की जान

रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों को बचाने के लिए तत्काल मदद का अनुरोध किया था. उन्होंने बताया कि तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए सेना और असम राइफल्स की टुकड़ियां मौके पर पहुंच गईं. उन्होंने फौरन मौके से भीड़ को खदेड़ दिया.

Citizenship Act: असम में रेलवे की बोगी में आग लगाना चाहती थी भीड़, सेना ने इस तरह बचाई यात्रियों की जान
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पूर्वोत्तर राज्यों में काफी प्रदर्शन हो रहा है.
दिसपुर:

समूचे असम में बृहस्पतिवार को हजारों लोगों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच सेना ने बताया कि उसने नहारकाटिया रेलवे स्टेशन पर एक एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को भीड़ से बचाया, जो रेल के डिब्बों को आग लगाने पर उतारू थे. सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि भीड़ ने नहारकाटिया में सिलचर-डिब्रूगढ़ ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस को घेर लिया और वह उसमें आग लगाने ही वाले थे कि सुरक्षा बल वहां पहुंच गए. उन्होंने बताया कि रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों को बचाने के लिए तत्काल मदद का अनुरोध किया था. उन्होंने बताया कि तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए सेना और असम राइफल्स की टुकड़ियां मौके पर पहुंच गईं. उन्होंने फौरन मौके से भीड़ को खदेड़ दिया.

दूसरी ओर बांग्लादेश ने गुरुवार को भारत से उसके गुवाहाटी स्थित मिशन की सुरक्षा के लिए कहा है. असम में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए यह अनुरोध किया गया है. भीड़ ने मिशन के पास दो साइनपोस्ट को क्षतिग्रस्त कर दिया है. गौरतलब है कि असम में पुलिस फायरिंग में गुरुवार को दो लोगों की मौत हो गई. नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के तहत हजारों लोग कर्फ्यू के बावजूद सड़कों पर उतरे.

CAB बना कानून: पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन जारी, थम नहीं रहा विरोध, पढ़ें- अबतक की 10 बड़ी बातें

विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने गुरुवार शाम कार्यवाहक विदेश सचिव कमरुल अहसन से उनके कार्यालय में मुलाकात की. बयान में कहा गया, 'उन्होंने (अहसन) मिशन में जान-ओ-माल की रक्षा के लिए मेजबान सरकार से अनुरोध किया है.' भारतीय दूत ने भरोसा दिया कि भारतीय अधिकारियों से तत्काल सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है.

नागरिकता संशोधन बिल अब बना कानून, मिली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी

बताते चलें कि असम के अलावा त्रिपुरा और मेघालय में भी इस कानून के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं. सरकार ने एहतियातन सूबे में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर रोक लगा दी है. यह रोक दो दिनों के लिए लगाई गई है. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होने के बाद यह फैसला लिया गया. राज्य की राजधानी शिलॉन्ग में कर्फ्यू लगा हुआ है. प्रशासन ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है.

VIDEO: नागरिकता संशोधन बिल पर असम में बवाल

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"तो हम हरियाणा में 70 से ज्यादा सीटें जीतते..." कांग्रेस के टिकट बंटवारे पर सवाल
Citizenship Act: असम में रेलवे की बोगी में आग लगाना चाहती थी भीड़, सेना ने इस तरह बचाई यात्रियों की जान
जम्‍मू-कश्‍मीर को विदेशी ताकतों के बाद परिवारवाद ने खोखला किया: डोडा की रैली में बोले पीएम मोदी
Next Article
जम्‍मू-कश्‍मीर को विदेशी ताकतों के बाद परिवारवाद ने खोखला किया: डोडा की रैली में बोले पीएम मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com