विधानसभा चुनाव : पांच राज्‍यों के 45% जीतने वाले उम्‍मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले - ADR

ADR ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले सभी 690 प्रत्‍याशियों के हलफनामों के विश्‍लेषण के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला है.

विधानसभा चुनाव : पांच राज्‍यों के 45% जीतने वाले उम्‍मीदवारों  के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले - ADR

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

पांच राज्‍यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने वाले करीब 45% फीसदी उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. चुनाव सुधार हिमायती समूह, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR)की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई. ADR ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले सभी 690 प्रत्‍याशियों के हलफनामों के विश्‍लेषण के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला है. इन 690 उम्‍मीदवारों में से 219 (32 फीसदी) जीतने वाले उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इसमें कहा गया है कि 87 फीसदी या 598 जीतने वाले उम्‍मीदवार करोड़पति है और इनकी विजेता उम्‍मीदवार की औसत संपत्ति 8.7 करोड़ रुपये है. 


गोवा में 40 फीसदी जीतने वाले उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस घोषित किए हैं जबकि 33 फीसदी के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले हैं. यूपी में 51  फीसदी जीतने वाले जीतने वाले उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस घोषित किए हैं जबकि 39  फीसदी के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले हैं. पंजाब में यह प्रतिशत क्रमश: 50 (आपराधिक केस) और 23 (गंभीर अपराधिक केस) है. उत्‍तराखंड में 27 फीसदी जीतने वाले उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस घोषित किए हैं जबकि 14 फीसदी के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले हैं. इसी तरह मणिपुर में 23 फीसदी जीतने वाले उम्‍मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस घोषित किए हैं जबकि 18  फीसदी के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले हैं.

जीतने वाले 33 उम्‍मीदवारों (इसमें 29 यूपी के हैं) ने अपने खिलाफ हत्‍या के प्रयास (attempt to murder)के केस होने की जानकारी दी है जबकि 12 (इसमें से यूपी के छह) ने महिलाओं के खिलाफ अपराध (crime against women)के मामले घोषित किए हैं. छह विजयी उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में हत्या से जुड़े मामलों की घोषणा की है. जीतने वाले जिन 312 उम्‍मीदवारों ने अपने आपराधिक केस घोषित किए हैं, उनमें बीजेपी के 134, समाजवादी पार्टी के 71, आम आदमी पार्टी के 52, कांग्रेस के 24 और राष्‍ट्रीय लोकदल के 7 उम्‍मीदवार शामिल हैं. 

- ये भी पढ़ें -

* होली की रौनक : UP के बाज़ारों में छाया 'PM मोदी मास्क', धड़ल्ले से हो रही बिक्री
* PM नरेंद्र मोदी में है 'जबरदस्त जोश', उनकी वजह से UP चुनाव जीती BJP : शशि थरूर
* "Delhi: गलत जगह खड़ी गाड़ी को लेकर आपस में भिड़े पुलिसवाले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी का लोकसभा में जोरदार स्‍वागत, भाजपा सांसदों ने मोदी-मोदी के लगाए नारे



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)