अपने तय समय पर ही शुरू होगी अमरनाथ यात्रा : केंद्र

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भोले शंकर के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा अपनी तय की गयी तारिख पर यानी 2 जुलाई को ही शुरू होगी, ये केंद्रीय गृह मंत्रालय का कहना है। गृह सचिव एल.सी. गोयल ने एनडीटीवी इंडिया से कहा कि सरकार ने पूरे बंदोबस्त कर लिए हैं।

गृह मंत्रालय के मुताबिक हर मुश्किल के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तय कर दिए गए हैं। यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए सरकार की ओर से अर्धसैनिक बलों की 80 कंपनियों को भेजने के आग्रह को केंद्र ने स्वीकार कर लिया है।

अर्धसैनिक बल 15 जून से आना शुरू हो जाएंगे। इसके बाद यात्रा मार्ग समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में इनकी तैनाती शुरू कर दी जाएगी। केंद्र ने यकीन दिलाया है कि जरूरत पड़ने पर और भी अर्धसैनिक बल उपलब्ध कराए जाएंगे। इस साल अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से शुरू हो रही है, जो 59 दिनों तक चलेगी।

मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि अमरनाथ यात्रा हमेशा ही आतंकियों के निशाने पर रहती है, लेकिन इस बार खतरा पहले से ज्यादा है। अमरनाथ यात्रा का आधार शिविर पहलगाम यात्रा प्रबंधों के लिए 15 जून को खोल दिया जाएगा। इस दौरान शिविर में सभी आवश्यक वस्तुएं और राशन स्टॉक किया जाएगा।

इसके साथ आधार शिविरों की साफ-सफाई का काम भी शुरू किया जाएगा, ताकि दो जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यात्रा के दौरान सब एजेंसियों में बेहतर तालमेल रहे इसे लेकर मंत्रालय ने अगले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई है। उधर अलगाववादी नेता शब्बीर शाह ने अमरनाथ यात्रा को महज एक माह तक चलाने की मांग की है। इसी तरह की मांग हुर्रियत नेता सय्यद अली शाह गिलानी ने भी की थी।