विज्ञापन
This Article is From Apr 15, 2020

देश के 6 महानगर और सभी बड़े शहर सरकार की COVID-19 रेड जोन लिस्ट में शामिल

सूची में 123 जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां बड़ी तादाद में महामारी फैल सकती है. इसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी 9 जिले शामिल हैं. मुंबई, कोलकाता ,बेंगलुरु ,हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा जैसे शहर शामिल हैं.,

देश के 6 महानगर और सभी बड़े शहर सरकार की COVID-19 रेड जोन लिस्ट में शामिल
सरकार ने देश के 170 जिलों की सूची जारी की जिन्हें कि कोरोना हॉटस्पॉट के तौर पर पहचाना गया है.
नई दिल्ली:

बुधवार शाम केंद्र सरकार ने देश के 170 जिलों की सूची जारी की जिन्हें कि कोरोना हॉटस्पॉट के तौर पर पहचाना गया है. इन 170 जिलों में देश के अधिकतर बड़े शहर और महानगर शामिल हैं. सूची में 123 जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां बड़ी तादाद में महामारी फैल सकती है. इसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी 9 जिले शामिल हैं. मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा जैसे शहर शामिल हैं.,

कोरोनावायरस हॉटस्पॉट रेड जोन में उन जिलों को रखा गया है जहां से राज्य या देश में 80 फीसद कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं या मामले चार दिन से भी कम वक्त में दोगुनी गति से बढ़े हैं. सभी बड़े शहरों दिल्ली मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद में कोरोनावायरस मामलों की संख्या काफी ज्यादा है. अकेले मुंबई में ही 1,896 मामले हैं जो कि महाराष्ट्र में कुल कोरोनावायरस मामलों की संख्या के आधे से भी ज्यादा हैं. दिल्ली में भी 1,561 कोरोनावायरस मामले हैं. 

170 जिलों में 47 जिले क्लस्टर आउटब्रेक के तौर पर पहचाने गए हैं यानी यहां क्लस्टर में कोरोना फैलता है. एक साथ 15 मामले सामने आते हैं और मामले रुकने का नाम नहीं लेते. सूची में उन जिलों के नाम भी शामिल है जहां कोरोनावायरस के मामले हैं पर मरीजों की संख्या सीमित है. बता दें कि 207 जिलों पर कोरोनावायरस हॉटस्पॉट बनने का खतरा भी है. 

बता दें कि भारत में कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 11933 हो गई है.  पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1118 नए मामले सामने आए हैं और 39 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1344 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. 

सरकार ने कहा लॉकडाउन में मनरेगा से जुड़े कामों के लिए मिलेगी छूट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
देश के 6 महानगर और सभी बड़े शहर सरकार की COVID-19 रेड जोन लिस्ट में शामिल
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com