करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मियों को मिली कोविड टीकों की पहली खुराक : सरकार

शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सितंबर के दौरान सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों के लिए टीकाकरण की पहली खुराक पूरा कराने को कहा था. 

करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मियों को मिली कोविड टीकों की पहली खुराक : सरकार

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशभर में विद्यालयों में करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों ने कोविड -19 रोधी टीके (Covid vaccines) की कम से कम पहली खुराक ले ली है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ देशभर में विद्यालयों को खोलने में जो विभिन्न कारक भूमिका निभायेंगे उनमें एक शिक्षकों का टीकाकरण भी होगा. मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस विषय पर गहनता से काम कर रहा है.'' अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रांरभिक जानकारी बहुत सकारात्मक है एवं हमने देखा है कि ज्यादातर राज्यों में करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों ने कोविड-19 रोधी टीकों की पहली या दोनों खुराक ले ली है.'' शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सितंबर के दौरान सभी शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों के लिए टीकाकरण की पहली खुराक पूरा कराने को कहा था. 

तमिलनाडु : नीलगिरी जिले में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग ही खरीद सकेंगे शराब

राज्यों को गूगल ट्रैकर पर सप्ताह में दो बार शिक्षकों के टीकाकरण के बारे में आंकड़ा अद्यतन करने को भी कहा गया है. जब अधिकारी से पूछा गया कि क्या सरकार शीघ्र ही राज्यों को सभी कक्षाओं के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति दे देगा तो उन्होंने कहा, ‘‘ संक्रमण दर, अस्पताल में भर्ती, टीकाकरण का विस्तार समेत कई ऐसे परिवर्तनशील कारक हैं जो विद्यालयों के पूर्ण या क्रमिक ढंग से खुलने की बात तय करेंगे.'' उन्होंने कहा कि टीकाकरण की ऊंची दर निश्चित ही एक निश्चित स्तर का आश्वासन प्रदान करेगी लेकिन कई अन्य ऐसे कारक हैं जिनपर गौर किया जाना है और राज्यों को उन कारकों पर विचार करके इस मामले पर निर्णय लेना होगा. 

कोरानावायरस के बेहद संक्रामक नए वेरिएंट C.1.2 के बारे में हम क्या जानते हैं - 10 बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा था कि इस महीने राज्यों को कोविड-19 रोधी टीके की दो करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक उपलब्ध करायी जा रही है और उनसे पांच सितंबर को शिक्षक दिवस से पहले प्राथमिकता के आधार पर सभी स्कूली शिक्षकों का टीकाकरण करने को कहा गया है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)