विज्ञापन
Story ProgressBack

World Bicycle Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व साइकिल दिवस, जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे

World Bicycle Day 2024: दुनियाभर में हर साल 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य साइकिल के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना.

Read Time: 3 mins
World Bicycle Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व साइकिल दिवस, जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे
World Bicycle Day 2024: दुनियाभर में हर साल 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मनाया जाता है.

World Bicycle Day 2024: पूरी दुनिया आज यानी 3 जून को विश्‍व साइकिल दिवस मना रही है. इसे मनाने के पीछे का उद्देश्‍य दुनियाभर में साइकिलिंग के फायदों पर जागरूकता फैलाना है. दुनियाभर में हर साल 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मनाया जाता है. साइकिल के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यूएनओ की ओर से 2018 से तीन जून (3rd June) को वर्ल्ड साइकिल डे के रूप में मनाने की आधिकारिक घोषणा की गई थी. वर्ल्ड साइकिल डे का उद्देश्य (Purpose of World Bicycle Day) बेहतर मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए लोगों को साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे दुनिया भर की संस्कृति में सस्टेनेबल डेवलपमेंट, हेल्थ, बीमारियों से बचाव और एक दूसरे के प्रति आदर की भावना को बल मिल सके.

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास- (History of World Bicycle Day)

साल 1990 तक साइकिल काफी लोकप्रिय थी, लेकिन दोपहिया वाहनों की उपलब्धता के कारण साइकिल के उपयोग में तेजी से कमी आने लगी. ऐसे में साइकिल के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक अमेरिकी प्रोफेसर को वर्ल्ड साइकिल डे मनाने का विचार आया. अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्स ने याचिका देकर वर्ल्ड साइकिल डे मनाने का प्रस्ताव किया था. यूएनओ की महासभा ने इसे मान्यता दे दी और पहली बार 2018 में तीन जून को वर्ल्ड साइकिल मनाया गया.

ये भी पढ़ें- इन 5 लोगों के लिए रामबाण से कम नहीं है खाली पेट लौंग के पानी का सेवन, जानकर कल सुबह से पीने लगेंगे

Latest and Breaking News on NDTV

साइकिल चलाने के फायदे (Health Benefits of Cycling)

1. हार्ट हेल्थ-

साइकिल चलाना एक बेस्ट कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है, जो दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाता है और हार्ट रोगों का खतरा कम कर सकता है.

2. वजन घटाने-

वजन को घटाने के लिए साइकिल चला सकते हैं. साइकिल चलाना कैलोरी बर्न करने का एक अच्छा तरीका है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

3. स्ट्रेस-

साइकिल चलाने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है.

4. वायु प्रदूषण-

साइकिल चलाने से गाड़ियों का उपयोग कम होता है, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आती है.

5. पाचन-

साइकिल चलाने से आप अपना पाचन बेहतर कर सकते हैं. जिससे मेटाबोलिज्‍म भी बेहतर होगा और आप कई परेशानियों से बचे रह सकते हैं. 

6. खर्च-

साइकिल चलाने से ईंधन और परिवहन के खर्च में बचत होती है. साइकिलिंग आपकी जेब पर भी असर कर सकती है.

ये भी पढ़ें- कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नया इन्फ्लूएंजा बी एंटीबॉडी यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने में करेगा मदद, कम होंगे साइडइफेक्ट्स : अमेरिकी वैज्ञानिक
World Bicycle Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व साइकिल दिवस, जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे
अमीर लोगों में गरीबों लोगों की तुलना में डायबिटीज, डिप्रेशन और कैंसर का खतरा अधिक, नए शोध में खुलासा
Next Article
अमीर लोगों में गरीबों लोगों की तुलना में डायबिटीज, डिप्रेशन और कैंसर का खतरा अधिक, नए शोध में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;