Tips To Control Cholesterol: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

How To Control Cholesterol: कोई भी जानबूझकर बीमारी और अस्वस्थता को आमंत्रित नहीं करता है, लेकिन हम इसे नजरअंदाज करके इसके खतरे को जरूर बढ़ा देते हैं. यहां हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं.

Tips To Control Cholesterol: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

Tips To Lower High Cholesterol: आपको भोजन और व्यायाम का बुद्धिमानी से चुनाव करने की जरूरत है.

खास बातें

  • ऐसी सब्जियों का सेवन करें जिनमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक हो.
  • आपको भोजन और व्यायाम का बुद्धिमानी से चुनाव करने की जरूरत है.
  • यहां हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं.

How To Lower Cholesterol Quickly: कोलेस्ट्रॉल को सभी वसा के साथ गलत तरीके से जोड़ा जाता है, जो गलत है. आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके लिए फैट खराब नहीं है, लेकिन आपके शरीर को भोजन से कुछ फैट की जरूरत होती है. कोशिका झिल्ली, प्रत्येक कोशिका के महत्वपूर्ण बाहरी भाग और तंत्रिकाओं के आसपास के आवरणों के निर्माण के लिए वसा की जरूरत होती है. आपको भोजन और व्यायाम का बुद्धिमानी से चुनाव करने की जरूरत है. हाई कोलेस्ट्रॉल होने से आपका शरीर टिक टिक टाइम बम जैसा महसूस कर सकता है. जबकि हम यह नहीं देख सकते हैं कि मोमी पदार्थ हमारी रक्त वाहिकाओं के अंदरूनी परत पर चिपक रहा है, कोलेस्ट्रॉल चुपचाप हृदय रोग और स्ट्रोक दोनों के लिए जोखिम कारक के रूप में काम करता है. कोई भी जानबूझकर बीमारी और अस्वस्थता को आमंत्रित नहीं करता है, लेकिन हम इसे नजरअंदाज करके इसके खतरे को जरूर बढ़ा देते हैं. यहां हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के 7 आसान टिप्स | 7 Simple Tips To Lower High Cholesterol

1. पशु वसा का उपयोग कम करें

हार्ट डॉट कॉम के अनुसार, बहुत अधिक संतृप्त वसा खाने से आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. आपके ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हाई लेवल आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. इस प्रकार की वसा आमतौर पर सर्दियों के दौरान ठोस होती है. संतृप्त वसा पशु-आधारित फूड्स जैसे मांस जैसे फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, नारियल और ताड़ जैसे तेलों में पाए जाते हैं. इसलिए प्रोसेस्ड मीट जैसे बोलोग्ना, सलामी, पेपरोनी और हॉट डॉग, साथ ही फैटी रेड मीट जैसे रिब्स और पोर्क, वील या लैंब के प्राइम कट्स का सेवन करना आसान है. चिकन, दूध, पनीर, क्रीम, खट्टा क्रीम, क्रीम पनीर और मक्खन जैसे फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स सभी में सेचुरेटेड फैट के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो दोनों हाई कोलेस्ट्रॉल और प्लाक बिल्डअप से जुड़े होते हैं.

2. फाइबर आपके लिए अच्छा है

मेयो क्लिनिक के अनुसार, घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है. यहां तक कि थोड़ा रेशेदार भोजन आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आंत में घुलनशील फाइबर पित्त (जो कोलेस्ट्रॉल से बना होता है) से बंध सकता है और उसे हटा सकता है. अलसी, साइलियम, जौ, सूखे सेम और फलियां, फल और साबुत अनाज अनाज अधिक खाएं.

3. एक अच्छी सब्जी से फायदेमंद कुछ भी नहीं

मांस, मछली, अंडे, पनीर को छोड़ दें और प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे बीन्स, दाल, टोफू या क्विनोआ को हां कहें. हार्वर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, बड़े पैमाने पर शाकाहारी "कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स का डाइट पोर्टफोलियो" एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर को काफी कम करता है. मेजर डाइट कॉम्पोनेंट में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां, अत्यधिक प्रोसेस्ड की बजाय साबुत अनाज और ज्यादातर पौधों से प्राप्त प्रोटीन होता है.

4. कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन करें

शोध से पता चलता है कि कम कार्ब खाने की योजना का पालन करने से आपको वजन कम करने और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है. ओटमील, साबुत अनाज स्टार्च, बीन्स, दाल और साबुत फल जैसे हाई फाइबर वाले कार्बोहाइड्रेट चुनें, जो आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेंगे लेकिन आपको पूर्ण महसूस कराएंगे. ऐसी सब्जियों का सेवन करें जिनमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक हो.

5. एक्स्ट्रा वजन कम करें, स्वास्थ्य में सुधार करें

वजन घटाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. यहां तक ​​कि एक छोटे से मध्यम वजन घटाने - केवल 10 से 20 पाउंड - प्रभाव डाल सकते हैं. भोजन से अतिरिक्त स्टार्च को काटकर शुरू करें और इसके बजाय लीन प्रोटीन खाएं. प्लेट के आकार, भाग के आकार, सर्विंग्स की संख्या आदि पर ध्यान देना शुरू करें. जूस पीने के बजाय फल खाएं. भूख लगने पर ही खाएं.

6. व्यायाम करें

बेहतर हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए हर दिन 90 मिनट तक हृदय व्यायाम करें. कोई भी खेल चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और कर सकते हैं. चलना, साइकिल चलाना, जॉगिंग, ट्रेकिंग, आदि. एक बार जब आप मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में सुरक्षित रूप से महारत हासिल कर लेते हैं, तो हफ्ते एक से दो बार हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) पर विचार करें. उभरते हुए शोध से पता चलता है कि इस प्रकार की ट्रेनिंग से मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम लाभों में सुधार हो सकता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.