विज्ञापन
This Article is From Dec 11, 2021

हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 Amino Acids, कमी से कई अंगों की फंक्शनिंग पर पड़ेगा असर

Amino Acids Benefits: अमीनो एसिड शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं. ये जो 7 जरूरी अमीनो एसिड हैं वे क्या करते हैं, आपको उनकी जरूरत क्यों है? यहां कुछ जरूरी अमीनो एसिड के बारे में बताया गया है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 Amino Acids, कमी से कई अंगों की फंक्शनिंग पर पड़ेगा असर
Amino Acids List: क्विनोआ से बनी चीजों में अमीनो एसिड होता है

Amino Acids In Human Body: मांसपेशियों का बढ़ना, टिश्यू को फिर से बनाना, त्वचा, बालों और हड्डियों का निर्माण में अमीनो एसिड का बड़ा योगदान है. ये अणु प्रोटीन के निर्माण खंड हैं. जब आप शरीर में प्रोटीन की भूमिका के बारे में सोचते हैं तो आपका दिमाग स्वचालित रूप से मांसपेशियों के निर्माण के बारे में विचार करने लगता है. प्रोटीन और अमीनो एसिड दोनों ही इसमें बड़ी भूमिका निभाते हैं. माना जाता है कि आपके शरीर में अमीनो एसिड हार्मोन, एंजाइम और न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण के लिए जरूरी है. प्रत्येक प्रकार का अमीनो एसिड एक अलग या विभिन्न कार्य करता है. यहां कुछ जरूरी अमीनो एसिड के बारे में बताया गया है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

शरीर अमीनो एसिड का उपयोग कैसे करता है? | How Does The Body Use Amino Acids?

नीचे दिए गए 7 जरूरी अमीनो एसिड में से प्रत्येक शरीर में विभिन्न कार्यों और भूमिकाओं को पूरा करता है. ये प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर को बढ़ने और विकसित करने, शरीर के ऊतकों की मरम्मत करने, मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं.

1. हिस्टडीन

हिस्टिडाइन का उपयोग कई हार्मोन बनाने के लिए किया जाता है और सामान्य किडनी, गैस्ट्रिक स्राव और प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह माइलिन म्यान का एक महत्वपूर्ण घटक भी है. ये एक सुरक्षात्मक बेरियर है जो तंत्रिका कोशिकाओं को घेरती है.

2. आइसोल्यूसीन

आइसोल्यूसीन घाव भरने में सहायता करता है. सेलुलर डिटॉक्सीफिकेशन, इम्यून सिस्टम का समर्थन करता है और विभिन्न हार्मोन के हेल्दी स्राव को बढ़ावा देता है. थकान से लड़ने के लिए ब्लड शुगर और एनर्जी लेवल को विनियमित करने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है.

3. ल्यूसीन

ल्यूसीन प्रोटीन संश्लेषण और मेटाबॉलिज्म कार्यों का समर्थन करता है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल ग्रोथ हार्मोन प्रोडक्शन और मांसपेशियों और हड्डी के ऊतकों की वृद्धि / मरम्मत शामिल है. यह गंभीर तनाव या आघात के जवाब में प्रोटीन के टूटने को रोकने में भी मदद करता है.

4. लाइसिन

लाइसिन प्रोटीन संश्लेषण, ऊर्जा उत्पादन, प्रतिरक्षा कार्यों और कोलेजन गठन का समर्थन करता है, जो सकारात्मक आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह तनाव और चिंता में मदद करने के लिए समग्र कोर्टिसोल लेवल को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

5. मेथियोनीन

मेथियोनीन भी फैट मेटाबॉलिज्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह लीवर में भारी धातुओं को तोड़ने में भी मदद करता है, डीएनए बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है और एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है.

6. फेनिलएलनिन

फेनिलएलनिन का उपयोग न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए किया जाता है, रासायनिक संदेशवाहक जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच जानकारी वितरित करते हैं. साथ ही, यह अमीनो एसिड अन्य एंजाइम बनाता है जो अन्य गैर-आवश्यक अमीनो एसिड बनाने में सहायता करते हैं.

7. थ्रेओनीन

थ्रेओनीन वसा चयापचय और प्रतिरक्षा समारोह में भूमिका निभाता है. यह अमीनो एसिड कई प्रोटीनों का एक संरचनात्मक पहलू है जो त्वचा और संयोजी ऊतक बनाते हैं, जैसे कोलेजन और दांत तामचीनी.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 Amino Acids, कमी से कई अंगों की फंक्शनिंग पर पड़ेगा असर
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com