Sign Of Ovarian Cancer: महिलाएं ओवेरियन कैंसर के इन शुरुआती वार्निंग साइन को बिल्कुल हल्के में न लें, विकराल हो सकती है बीमारी

Early Sign Of Ovarian Cancer: अर्ली स्टेज में बीमारी का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, अर्ली वार्निंग साइन से उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ शुरुआती लक्षण हैं जिनपर ध्यान दिया जाना चाहिए.

Sign Of Ovarian Cancer: महिलाएं ओवेरियन कैंसर के इन शुरुआती वार्निंग साइन को बिल्कुल हल्के में न लें, विकराल हो सकती है बीमारी

Symptoms Of Ovarian Cancer: लक्षणों को जल्दी पहचानने से इलाज में मदद मिल सकती है.

Warning Sign Of Ovarian Cancer: ओवरीज में अनकंट्रोल तरीके से सेल्स की ग्रोथ को ओवेरियन कैंसर कहा जाता है. सेल्स हेल्दी बायोलॉजिक टिश्यू को नष्ट कर सकती हैं और तेजी से दोबारा बन सकती हैं. फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम में दो अंडाशय होते हैं. सालों के अध्ययन के बावजूद, अभी भी एक विश्वसनीय ओवेरियन कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं बन पाया है. इस वजह से अर्ली स्टेज में बीमारी का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, अर्ली वार्निंग साइन से उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है.

आपका हेल्थ प्रोफेशनल आपके लक्षणों के बारे में पूछताछ करेगा और अगर उन्हें संदेह है कि आपको ओवेरियन कैंसर है, तो वे एक पेल्विक टेस्ट कर सकते हैं. यहां समझें कि ओवेरियन कैंसर के किन चेतावनी संकेतों पर आपको ध्यान देना चाहिए.

ओवेरियन कैंसर के वार्निंग साइन | Warning Signs Of Ovarian Cancer

1) कब्ज

गट हेल्थ इश्यू आगे चलकर दूसरी समस्याओं जैसे तनाव, चिंता, आईबीएस और यहां तक ​​कि डिम्बग्रंथि कैंसर को जन्म दे सकते हैं. डिम्बग्रंथि यानि ओवेरियन कैंसर का एक सामान्य लक्षण कब्ज है. अगर लाइफस्टाइल में बदलाव और दवाएं लेने के बाद भी कब्ज बनी रहती है तो अलर्ट रहें.

गर्मियों में बेजान और ऑयली हो जाती है स्किन, इन टिप्स को अपनाकर रखें स्किन को हर टाइम चमकदार और जवां

2) लगातार दर्द होना

पीठ के निचले हिस्से में दर्द जो एक से तीन हफ्ते तक रहता है या पेट और पेल्विक में लगातार दबाव से समस्या का संकेत हो सकता है. अगर आपका दर्द ठीक हो जाता है, तो आपके लक्षण शायद स्ट्रेच से संबंधित हैं. अगर आप अपने फूड को खुद एडजस्ट करते हैं और आपका दर्द दूर हो जाता है, तो आपकी समस्या शायद जीआई से संबंधित है.

3) ब्लोटिंग

ब्लोटिंग आम है, खासकर आपके पीरियड्स के समय के आसपास, लेकिन डेली ब्लोटिंग जो तीन हफ्ते तक चले, तो यह सामान्य नहीं है. ओवेरियन कैंसर के संकेतकों में एक फूला पेट और हमेशा पेट भरे होने की भावना भी शामिल है.

Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 

2h15hpho

Photo Credit: iStock

4) खाने में परेशानी

ओवेरियन कैंसर का एक सामान्य संकेत भूख न लगना है. ओवेरियन कैंसर के शुरुआती संकेतों में भूख कम लगना, जल्दी से भरा हुआ महसूस करना और छोटे भोजन को पूरा करने में परेशानी होना शामिल है. हालांकि इसके लिए जिम्मेदार अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. अगर यह आपके लिए एक नया लक्षण है तो अपने डॉक्टर को कॉल करें.

पूरी तरह डैमेज होने वाला है आपका लिवर, इन 5 संकेतों से लगा सकते हैं पता! जानें लिवर की बीमारी के वार्निंग साइन

5) ब्लैडर इश्यू

पेशाब करते समय असुविधा होने पर महिलाएं अक्सर मान लेती हैं कि उन्हें यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन है, लेकिन, ब्लैडर के साथ समस्याएं स्त्री रोग संबंधी या प्रजनन संबंधी स्थिति का संकेत भी हो सकती हैं, जैसे ओवेरियन कैंसर. ब्लैडर में दर्द या दबाव महसूस होना, अक्सर अचानक से पेशाब लगना, पेशाब करने की इच्छा को दबाना आदि ओवेरियन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.