Pneumonia Symptomst: सर्दी जुकाम के बीच नज़र आएं ये 7 लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

Pneumonia Symptomst: निमोनिया एक ऐसी बीमारी है जिसे सही समय पर सही इलाज नहीं मिला तो बात हाथ से निकल सकती है. लिहाजा जब भी किसी व्यक्ति में ये सात लक्षण नजर आएं तो उन्हें अनदेखा करने की गलती कतई न करें.

Pneumonia Symptomst: सर्दी जुकाम के बीच नज़र आएं ये 7 लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

Pneumonia: जानें निमोनिया के शुरुआती लक्षण.

Pneumonia Symptomst: सर्दियों का मौसम यानी कुछ ऐसी बीमारियों का मौसम जिनकी अनदेखी आपकी या आपके अपनों की तकलीफ को बढ़ा सकती है. आमतौर पर एक सोच होती है कि सर्दी अगर हो जाए तो उसकी दवा नहीं लेनी चाहिए. बल्कि सर्दी को निकल जाने देना चाहिए. पर, यही सोच कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकती है. हो सकता है जिसे आप मौसमी सर्दी जुकाम समझ रहे हैं वो किसी गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण हैं. इसलिए ऐसी पुरानी सोच से उबर कर लक्षणों पर गंभीरता से गौर करना जरूरी है. निमोनिया भी इस मौसम में शुरू होने वाली ऐसी ही बीमारी है. जिसे सही समय पर सही इलाज नहीं मिला तो बात हाथ से निकल सकती है. लिहाजा जब भी किसी में ये सात लक्षण नजर आएं तो उन्हें अनदेखा करने की गलती कतई न करें.

निमोनिया के 7 शुरुआती लक्षण, कब जाएं डॉक्टर के पास (Pneumonia: Symptoms)

तेज बुखार आना

घर में अगर बच्चे या बुजुर्ग हैं. उन्हें सर्दी जुकाम के साथ तेज बुखार है तो समझ लें कि ये सिर्फ मौसमी जुकाम नहीं है. ये निमोनिया के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. सर्दी जुकाम या वायरल में बुखार कम रहता है पर निमोनिया में बुखार 105 डिग्री फैरेनाइट तक जा सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

गाढ़ा बलगम

खांसी के दौरान कफ आना आम बात है. पर इस कफ यानि कि बलगम पर उस वक्त गौर करना जरूरी है जब ज्यादा खांसी होने लगे और बलगम ज्यादा गाढ़ा हो.

सीने में दर्द

खांसी या सर्दी में सीने में दर्द भी अक्सर होता है. पर जब ये दर्द आपको असहनीय लगे तो समझ लीजिए कि बीमारी गंभीर है. ऐसी सूरत में घरेलू उपचार पर निर्भर न करना ही बेहतर होगा.

सीने में खरखराहट

निमोनिया में कफ इतना ज्यादा हो जाता है कि सांस लेते समय सीने में खरखराहट की आवाज भी आने लगती है.

नाखून और होठों का नीला पड़ना

सर्दी जुकाम के साथ अगर नाखून और होठों का रंग बदला दिखे. इनमें थोड़ा नीलापन दिखे तो ये भी निमोनिया का शुरूआती लक्षण हो सकता है.

ठंड लगना, पसीना आना

ये दोनों एकदम विपरीत अवस्था हैं. हालांकि निमोनिया होने पर ठंड भी लगती है और पसीना भी आता है. इस कंडीशन को नजरअंदाज न करें.

 

दस्त लगना

निमोनिया होने पर सर्दी, जुकाम के साथ दस्त लगने की शिकायत भी हो सकती है. जिसका असर सीधे आपकी इम्यूनिटी पर पड़ता है और हालत खराब होती जाती है.

भूख कम लगना

वायरल फीवर होने पर भी भूख कम लगती है. पर निमोनिया में ये स्थिति और गंभीर हो जाती है. भूख लगना बहुत ही कम हो जाए तो भी सतर्क हो जाएं.

मायूसी महसूस होना

आमतौर पर निमोनिया से एक बार उबरने के बाद आपको अच्छा महसूस होगा. बीमारी ठीक होने के बाद मायूसी लगने लगे और फिर सर्दी जुकाम बुखार जकड़ने लगे तो ये निमोनिया का सेकेंड्री इंफेक्शन हो सकता है.

इन लक्षणों में से कोई भी एक लक्षण नजर आने पर खुद के डॉक्टर बनने या फिर पुराने घरेलू नुस्खे अपनाने से बेहतर है कि डॉक्टर का रुख करें. ये आपको बीमारी से निजात दिलाने और स्वस्थ जीवन जीने में ज्यादा मददगार होगा.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com