रोज खाई जाने वाली ये चीजें हो सकती हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानें लिस्ट में कौन से नाम हैं शामिल

Natural Toxins Food: खाने की कई चीजें ऐसी हैं जिनके बीज, पत्ते का सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

रोज खाई जाने वाली ये चीजें हो सकती हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानें लिस्ट में कौन से नाम हैं शामिल

Toxins Food: किन चीजों का सेवन सेहत के लिए हैं खतरनाक.

Toxins Food:  हेल्दी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं है. आज के समय में हर कोई अपनी सेहत के प्रति सचेत है और हेल्दी रखने के लिए वो हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना पसंद करते हैं. हेल्दी डाइट हमें सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप भी हेल्दी और फिट रहने के लिए नेचुरल फूड्स का सेवन करना पसंद करते हैं तो एक बात का खास ख्याल रखें कि जो फल या सब्जी आप खा रहे हैं वो सेहत के लिए अच्छे हैं. वरना बिना सोच सोच समझ कर खाई गई चीजें आपकी सेहत को खराब करने का काम कर सकती हैं. आपको बता दें कि बहुत से फूड्स की गुठली से लेकर पत्तियों तक में खतरनाक केमिकल और जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं किन फूड्स का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक.

सेहत के लिए खतनाक हो सकती हैं ये चीजें- Harmful Foods For Health:

1. चेरी के बीज-

चेरी एक ऐसा फल है जिसे खाना हम सभी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चेरी के बीज का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. चेरी के बीज में जहरीला एसिड पाया जाता है, इसलिए जब भी चेरी को खाएं ध्यान से खाएं. चेरी के बीच खा लेने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- मोटापे का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड्स, यहां जानें क्यों करना चाहिए इन्हें डाइट से बाहर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. कड़वे बादाम-

कड़वे बादाम खाने से हमेशा बचना चाहिए. इनमें एमिगडलिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो शरीर में साइनाइड बनाने का काम कर सकता है. 

3. जंगली मशरूम-

जंगली मशरूम खाने से पेट में दर्द, दस्त और उल्टी, डिहाइड्रेशन और लिवर की समस्या हो सकती है. इसलिए मशरूम को मार्केट से खरीदते समय सावधानी बरते वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)