Mulethi Benefits: बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

Mulethi For Skin And Hair: यह पारंपरिक जड़ी बूटी मोटापे, सांस की समस्याओं, गैस्ट्रिक समस्याओं, त्वचा संक्रमण, जोड़ों के दर्द और बहुत कुछ के लिए फायदेमंद है. यह कैल्शियम, ग्लाइसीराइज़िन एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर होता है.

Mulethi Benefits: बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

Mulethi Benefits: मुलेठी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है.

खास बातें

  • मुलेठी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है.
  • मुलेठी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.
  • मुलेठी स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छी होती है.

Benefits Of Mulethi Powder: मुलेठी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. मुलेठी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. मुलेठी स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छी होती है. इसके अलावा यह त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. मुलेठी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. मुलेठी का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. यह आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. मुलेठी या मुलेठी पाउडर कुछ बीमारियों के इलाज के लिए आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय सामग्री में से एक है. यह अक्सर किसी को गले में खराश या नाक बंद होने पर चबाने के लिए दिया जाता है. यह पारंपरिक जड़ी बूटी मोटापे, सांस की समस्याओं, गैस्ट्रिक समस्याओं, त्वचा संक्रमण, जोड़ों के दर्द और बहुत कुछ के लिए फायदेमंद है. यह कैल्शियम, ग्लाइसीराइज़िन एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर होता है.

यहां जानें बालों के लिए मुलेठी के फायदे | Know Here The Benefits Of Liquorice For Hair

1. लंबे बालों के लिए मुलेठी के फायदे

अगर आप बालों की ग्रोथ से परेशान हैं तो आपको मुलेठी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. दरअसल मुलेठी बालों को झड़ने से रोकता है और सिर की त्वचा को साफ करता है. इससे बालों के फॉलिकल्स में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है, जिससे बालों की ग्रोथ पर अच्छा असर पड़ता है. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए मुलेठी को बालों में लगाया जा सकता है.

2. सूरज की क्षति को रोकता है

नियमित रूप से सूर्य के संपर्क में आने से काले धब्बे और उम्र के धब्बे हो सकते हैं जिससे आप अपनी उम्र से अधिक बड़े दिखने लगते हैं. मुलेठी को ऊपर से लगाने से सूरज के धब्बे मिट जाते हैं और त्वचा एक समान दिखने लगती है. लीकोरिस पाउडर में यूवी अवरोधक एंजाइम भी होते हैं जो त्वचा की रक्षा करते हैं और सूरज की क्षति को रोकते हैं.

3. त्वचा में चमक लाता है

हाइपरपिग्मेंटेशन एक आम समस्या है जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं, जबकि बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो इससे राहत देने का दावा करते हैं, एक प्राकृतिक विकल्प हमेशा बेहतर होता है. प्रभावित क्षेत्र पर मुलेठी पाउडर का अनुप्रयोग स्वाभाविक रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार दिखती है.

4. दाग मिटाती है मुलेठी

मुंहासों या चोटों के कारण होने वाले निशानों को ठीक होने में लंबा समय लग सकता है. मुलेठी पाउडर त्वचा से दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है. मुलेठी का इस्तेमाल करने की सलाह उन लोगों के लिए की जाती है जिनकी स्किन पर निशान हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. झुर्रियों का इलाज करता है


मुलेठी के पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं, इस प्रकार इसे समय से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं. यूवी-अवरुद्ध एंजाइम सूरज की क्षति को दूर करते हैं और त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.