Ear Pain Remedies: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान तो इस घरेलू उपाय को आजमाएं

Earache Home Remedies: कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं. ठंड में सर्दी जुकाम होने से कान में दर्द हो जाता है. कान दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय.

Ear Pain Remedies: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान तो इस घरेलू उपाय को आजमाएं

Earache Home Remedies: कान दर्द का उपाय.

Earache Home Remedies: ठंड के मौसम में दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है चाहे वो पैर दर्द हो, सिर दर्द हो, दांत दर्द हो या कान का दर्द. असल में कान का दर्द सुनने में भले ही छोटा लगे लेकिन ये दर्द कई बार असहनीय होता है. सर्दियों में कान में दर्द होना एक आम समस्या है. कान का दर्द थोड़ी देर या बहुत देर तक भी रह सकता है. आमतौर पर ये समस्या ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है. तो अगर आप भी कान दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कान दर्द को दूर करने का अचूक उपाय.

कान दर्द के कारण- Causes Of Ear Pain:

कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं. ठंड में सर्दी जुकाम होने से कान में दर्द हो जाता है. कई बार कान के भीतर गंदगी जम जाने से या फिर कान में सूजन या संक्रमण की समस्या भी दर्द का कारण हो सकता है. कभी-कभी कान में दर्द होने की वजह से ठीक से सुनाई नहीं देता है. कुछ लोगों के कान से तरल पदार्थ भी निकलता है. कान दर्द की वजह से रुक-रुक कर सुनाई देना, बुखार आना, सोने में दिक्कत, कान में खिंचाव, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द और भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, डायबिटीज भी रहेगा...

Latest and Breaking News on NDTV

कान दर्द में मददगार है लहसुन- (How To Use Garlic For Ear Pain)

अगर आप कान दर्द की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन किचन में मौजूद एक ऐसा हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कान दर्द को दूर करने के लिए आप लहसुन की 5-6 कली को मीठे तेल में यानि सरसों के तेल में डालकर पका लें. फिर हल्का गुनगुना होने के बाद इस तेल को कान में 2-3 बूंद डाल लें. इससे कान में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें दर्द अगर लगातार बढ़ रहा है तो आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)