Jaljeera Benefits: गर्मियों में इन 3 कारणों से सबसे बेहतरीन और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जलजीरा, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए फायदे

Summer Drinks: कुछ लोगों के लिए यह डिटॉक्सिफिकेशन और एसिडिटी को कम करने की प्रक्रिया में भी मदद करता है. खैर, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर जलजीरा खाने के फायदे बताते हुए एक पोस्ट शेयर की है. पढ़िए.

Jaljeera Benefits: गर्मियों में इन 3 कारणों से सबसे बेहतरीन और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जलजीरा, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए फायदे

Jaljeera Benefits: जलजीरा पीने से बेहतर पाचन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Hydrating Drinks: गर्मी का मौसम आ गया है और यह कूल बेवरेजेस का आनंद लेने का समय है. लस्सी, छाछ और कई प्रकार के शर्बत से लेकर फलों के रस तक हम हर गुजरते दिन के साथ यह सब खाना चाहेंगे. खैर, जलजीरा का ठंडा गिलास पीने का यह सबसे अच्छा समय है. जलजीरा एक कूलिंग ड्रिंक है जिसे पारंपरिक रूप से धनिया, पुदीना, जीरा और अन्य मसालों का उपयोग करके बनाया जाता है. यह स्वादिष्ट, ताजगी देने वाला और ठीक वैसा ही है जैसा तापमान बढ़ने पर हमारा शरीर गर्मी को मात देने के लिए तरसता है. इसके अलावा, जलजीरा आंतों की गैस से भी लड़ता है और अच्छे पाचन में मदद करता है. कुछ लोगों के लिए यह डिटॉक्सिफिकेशन और एसिडिटी को कम करने की प्रक्रिया में भी मदद करता है. खैर, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर जलजीरा खाने के फायदे बताते हुए एक पोस्ट शेयर की है. पढ़िए.

महिलाएं ओवेरियन कैंसर के इन शुरुआती वार्निंग साइन को बिल्कुल हल्के में न लें, विकराल हो सकती है बीमारी

लवनीत ने बताए जलजीरा पीने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ:

1) पाचन एंजाइमों को रिलीज करने में मददगार

2) जलजीरा प्यास बुझाने का काम करता है और ये आपको ठंडा और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है.

3) जीरा और पुदीना का कॉम्बो आयरन लेवल को बढ़ाता है, जो इसे एनीमिया से लड़ने के लिए सुपर हीरो बनाता है. एक ऐसा पेय जो हमें एनर्जी देता है और हमारी कोशिकाओं में ऑक्सीजन बढ़ाता है.

इन 7 फूड्स को हार्ट के लिए माना जाता है अच्छा, रोजाना खाने से कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल

अब जब हम हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो आइए एलोवेरा जूस के बारे में भी बात करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का कहना है कि एलोवेरा को अब गट ट्रीट के तौर पर देखा जा रहा है. वह यह भी बताती हैं कि एलोवेरा संभवतः प्रीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें ऐसमैनेन, ग्लूकोमानन, मैनोज पॉलीमर (एक्सेमेनोज), विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6 और विटामिन सी आदि हैं.

इतना ही नहीं बल्कि लवनीत के अनुसार, "एलोवेरा में रेचक प्रभाव भी होता है जो एलोइन के कारण होता है. एलो कोलन आंतों में पानी के अब्जॉर्प्शन को कम करता है, जो मल को नरम करता है." इसलिए ये कब्ज को कम करने में मदद करता है." इसके गुण आपको पाचन संबंधी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.