Drinking Water After Eating Fruits? इन फलों के बाद भूलकर भी मत पीना पानी... हो जाएगी परेशानी! जानें कौन-कौन से हैं ऐसे फल

Drinking Water After Eating Fruits? हमें अक्सर सलाह दी जाती है कि तरबूज, खरबूजा, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इसका सालों से पालन किया जा रहा है और इसका वैज्ञानिक कारण भी है.

Drinking Water After Eating Fruits? इन फलों के बाद भूलकर भी मत पीना पानी... हो जाएगी परेशानी! जानें कौन-कौन से हैं ऐसे फल

अक्सर सलाह दी जाती है कि तरबूज, खरबूजा, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

Water rich fruit: चिलचिलाती गर्मी से निपटने के लिए पानी और ताजे, रसीले फल बहुत अच्छे विकल्प हैं. दोनों मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और वे आपको तरोताजा महसूस कराते हुए आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं. लेकिन यहां बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या ये फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? (Drinking Water After Eating Fruits? ) हमें अक्सर सलाह दी जाती है कि तरबूज, खरबूजा, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इसका सालों से पालन किया जा रहा है और इसका वैज्ञानिक कारण भी है.

जानें फलों को खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी | Is it bad to drink water after eating fruits?

1. पेट में अम्लीयता बढ़ती है
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि तरबूज, खरबूज, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को खाने के बाद पानी पीने से हमारे पेट में अवशोषण और पाचन प्रक्रिया को धीमी हो जाती है. इससे पेट में अम्लीयता बढ़ जाती है. सेंसिटिव स्टोमक वाले कुछ लोग इन फलों के साथ पानी पीते समय बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं.

फ्रिज या मटका कौन है आपके लिए ज्यादा बेहतर, यहां जानें जवाब

2. पीएच लेवल गड़बड़ा जाता है
खाने को डाइजेस्ट के लिए आपके शरीर को एक निश्चित पीएच लेवल की जरूरत होती है. यदि आप पहले से ही पानी युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद पानी का सेवन करते हैं तो पीएच लेवल गड़बड़ा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक पानी आपके पाचन तंत्र के पीएच को कम कर देगा और पाचन कमजोर हो जाएगा. फाइबर और पानी की उपस्थिति के कारण ही तरबूज-खरबूज जैसे फलों के बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है.

Heat Stroke Prevention: लू लगना हो सकता है खतरनाक, जानें लू लगने के बाद क्या करें

3. डायरिया हो सकता है
अगर सही तरीके से लिया जाए तो खीरा और तरबूज जैसे फल पाचन में सुधार करते हैं. लेकिन अगर इन फलों को खाने के बाद पानी का सेवन किया जाए तो यह आपकी पाचन क्रिया को खराब कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाने में मौजूद पानी डाइजेशन प्रोसेस को सुचारू करता है और मल त्याग को आसान बनाता है. लेकिन यदि उनके ऊपर पानी पिया जाता है, तो मल त्याग बहुत स्मूथ हो जाता है और लूज मोशन या डायरिया हो सकता है.

क्‍या है लू, जानें लू लगने के लक्षण, और बचाव के उपाय

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.