विज्ञापन
Story ProgressBack

अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिखेंगे आप, बस चावल के पानी में ये 3 चीज मिलाकर बनाएं एंटी रिंकल क्रीम, झाइयां दूर करने में मददगार

Wrinkles Home Remedies: बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर दिखता है. ऐसे में हम आपको झुर्रियां कम करने के लिए चावल (Chawal ka Pani) से बनी ऐसी एंटी एजिंग क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी झुर्रियों को एकदम गायब करने में मदद कर सकती है.

Read Time: 3 mins
अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिखेंगे आप, बस चावल के पानी में ये 3 चीज मिलाकर बनाएं एंटी रिंकल क्रीम, झाइयां दूर करने में मददगार
Rice Water Benefits: चावल का पानी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Anti wrinkle face cream: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग बनें. इसके लिए महिलाएं हजारों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटती हैं. लेकिन कई बार बाजार में मिलने वाले ये स्किन केयर प्रोडक्ट्स स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं. और उसकी वजह होती है इसमें पाए जाने वाले केमिकल. जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं. ऐसे में अच्छी स्किन पाने के लिए घरेलू नुस्खों को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको चावल से आपकी स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग और झुर्रियों से छुटकारा (Jhuriyon se chhutkara) दिलाने वाला नुस्खा बताएंगे. जी, हां बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर दिखता है. ऐसे में हम आपको झुर्रियां कम करने के लिए चावल (Chawal ka Pani) से बनी ऐसी एंटी एजिंग क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी झुर्रियों को एकदम गायब करने में मदद कर सकती है. इसे बनाने का भी तरीका बहुत आसान है. तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं.

झुर्रियां दूर करने के लिए चावल के पानी का घरेलू नुस्खे (Rice for skin brightness | How to make Korean Rice Water) 

दरअसल चावल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और बढ़ने वाली डिहाइड्रेशन को भी कम करते हैं. चावल के पानी का रोजाना इस्तेमाल करने से झुर्रियां कम हो सकती है. 

ऐसे तैयार करें DIY एंटी रिंकल क्रीम (How to prepare DIY anti wrinkle cream)

हफ्ते में 2 बार बालों पर लगा लें प्याज, नारियल तेल से बना हेयर ऑयल, कमर के नीचे तक बालों को लंबा करने में मिलेगी मदद

एंटी रिंकल क्रीम बनाने के लिए चाहिए-

चावल आधा कप
आधा चम्मच बादाम का तेल
आधा चम्मच एलोवेरा जेल
अलसी 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका

इस एंटी रिंकल क्रीम को बनाने के लिए सबसे पहले चावल को रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए. इसके बाद सुबह चावलों को पानी के साथ ग्राइंडर में डालकर पीस लें.
अब इसे मलमल के कपड़े से छानकर पानी को अलग कर लें. इस चावल के पानी को बोतल में भर लें. 

अब दो चम्मच अलसी में पानी डालकर उसे गैस पर तब तक गरम करें जब तक वो जेल न बन जाएं. अब एक बर्तन में 3 चम्मच चावल के पानी और अलसी जैल को ठंडा होने के बाद समान मात्रा में डालकर मिला लें. 

इसके बाद आधा चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच बादाम का तेल डाल कर मिक्स कर लें. आपकी एंटी रिंकल क्रीम  बनकर तैयार है. इस क्रीम को कांच के कंटेनर में स्टोर कर लें. 

कैसे करें अप्लाई 

आप इस क्रीम को दिन में दो बार चेहरे और गर्दन पर अप्लाई कर सकती हैं. इस डीआईवाई क्रीम से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों से बचा जा सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिखेंगे आप, बस चावल के पानी में ये 3 चीज मिलाकर बनाएं एंटी रिंकल क्रीम, झाइयां दूर करने में मददगार
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;