क्या आप सही तरीके से नहाते हैं? क्या आपको पता है नहाने का सही तरीका? जानें कैसे नहाना चाहिए कि सेहत को मिले फायदा

What is the correct way to shower? अक्सर लोग नहाने और शॉवर लेने को एक ही समझते हैं लेकिन आपको बता दें दोनों में बहुत अंतर हो और दोनों की प्रक्रिया भी अलग-अलग है.

क्या आप सही तरीके से नहाते हैं? क्या आपको पता है नहाने का सही तरीका? जानें कैसे नहाना चाहिए कि सेहत को मिले फायदा

How to Shower in Hindi: जान लें नहाने का सही तरीका, नहीं होगा सेहत को नुकसान

What is the correct way to shower?: हमारे शरीर को स्वच्छ और तरोताजा रखने के लिए प्रतिदिन नहाना बहुत जरूरी है. नहाने से न सिर्फ हमारे शरीर से पसीना, गंदगी, बदबू और बैक्टीरिया दूर होते हैं बल्कि हमें स्फूर्ति और ताजगी भी मिलती है. लेकिन नहाने के तरीके आपके शरीर और आपकी त्वचा के लिए काफी अहम हैं. यहां हम जानेंगे शॉवर से नहाने और बाथटब या साधारण पानी से नहाने की स्टेप बाय स्टेप क्रिया के बारे में. जिससे आपकी स्किन और बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा.

नहाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका  (Step by Step guide to Showering and Bathing)

कैसे लें शॉवर?

  1. गर्मियों के दिनों में आप हर दिन शॉवर से नहा सकते हैं लेकिन सर्दियों में आप हफ्ते में दो या तीन बार ही शॉवर लें. इससे आपकी स्किन रूखी सूखी होने से बच जाएगी.
  2. शॉवर से नहाने के लिए आपको सबसे पहले पानी को आइडल टेंपरेचर पर लाना होगा. दरअसल, त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार आपको गुनगुने या थोड़े गर्म पानी से ही नहाना चाहिए. अगर ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकती है.
  3. इसके बाद अपनी बॉडी को पूरी तरह गीला करें उसके बाद लूफा की सहायता से अपने शरीर पर साबुन या बॉडी वॉश लगाएं. इसकी शुरुआत सबसे पहले अपनी गर्दन और कंधों से शुरू करें और आगे बढ़ते हुए अपने पैरों तक पहुंच जाएं. पैर की उंगलियों के बीच साबुन और पानी लगाना न भूलें.
  4. अगर आप अपने बाल धो रहे हैं, तो अपनी हथेली में एक चौथाई मात्रा में शैम्पू लें इसे अपने सिर के साथ-साथ अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर लगाएं. इसके बाद, अपने बालों को सोफ्ट बनाने के लिए कंडीशनर लगाएं. इसे भी पढ़ें : गर्मी में लगेगी होगा ठंड! गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | गर्मियों में क्या खाएं, क्या नहीं
  5. अपने बालों और शरीर को आखिरी बार धोने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. इस तरह से शॉवर लेना आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे.
  6. अपने शरीर पर कोई भी मॉइस्चराइजर लगाने से पहले उसे तौलिए से थोड़ा सा सुखा लें. अच्छे परिणाम के लिए आप शॉवर से तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें.

कैसे नहाएं? | नहाने का सही तरीका | What is the most hygienic way to wash your body

  1. शॉवर लेने की तुलना में नहाना आपके शरीर को साफ करने का अधिक आरामदायक तरीका हो सकता है. अगर आप बाथ टब में नहा रहे हैं तो फॉलो करें कुछ आसान स्टेप्स.
  2. बहुत से लोग जल्दी नहाने के लिए शॉवर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग अपने शरीर की पूरी गंदगी हटाने के लिए बाथटब या साधारण तरीके से नहाना पसंद करते हैं.
  3. सबसे पहले अपने बाथटब की सफाई करें. टब के अंदर पोंछने के लिए एक कागज के तौलिये या कपड़े का इस्तेमाल करें, टब में से साबुन के टुकड़े या बिखरे हुए बालों को हटा दें.
  4. अपने टब को गुनगुने या हल्के गर्म पानी से भरें. ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो ये आपकी स्किन को जला देगा. इसे भी पढ़ें : Taking Care of Eyes with Ayurveda: तलवों पर तेल की मसाज कर आप बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी, आयुष मंत्रालय ने दिए नजर तेज करने के टिप्स
  5. टब में जाने के बाद सबसे पहले अपने शरीर को लूफा की सहायता से साबुन या बॉडी वॉश से धो लें. अगर आप देर से साबुन लगाते हैं तो इससे आपके शरीर को एक्सफोलिएशन का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि शुरुआत में आपकी स्किन ज्यादा पानी नहीं सोखती और अधिक नर्म भी नहीं होती.
  6. अगर आप अपने बालों को शैम्पू करते हैं तो पहले बालों को शैम्पू से धो लें. उसके बाद बालों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए कंडीशनर लगाएं. इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? आम को कब खाएं, एक दिन में कितना आम खाना चाहिए, डायटिशियन से जानें सबकुछ
  7. एक बार जब आप पूरी तरह से नहा लें तो अपने शरीर को तौलिए से सुखाएं, और अपनी बॉडी को मॉइस्चराइज करने के लिए तुरंत एक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)