बालों को नेचुरली करना है काला और बनाना है लंबा, घना और मजबूत, तो घर पर इस तरीके से बनाएं हर्बल शैंपू

Herbal Shampoo: बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उनके केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें. इसलिए आप बालों में हर्बल शैंपू लगाएं जो केमिकल फ्री होता है और आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं.

बालों को नेचुरली करना है काला और बनाना है लंबा, घना और मजबूत, तो घर पर इस तरीके से बनाएं हर्बल शैंपू

Herbal Shampoo: घर पर बनाएं हर्बल चीजों से शैंपू.

Natural Homemade Shampoo: हर लड़की चाहती है कि उसके बाल काले, घने, लंबे, मजबूत और चमकदार रहें. लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल, बढ़ता हुआ प्रदूषण और स्ट्रेस की वजह से बाल समय से पहले ही डैमेज और बेजान होने लगते हैं. कई बार बालों के डैमेज होने की वजह आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स भी होते हैं. ज्यादा केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल भी कई बार बालों के डैमेज होने की वजह बन सकता है. ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने, बेजान और रूखे होने की समस्या से परेशान हैं तो आपको सबसे पहले अपना शैंपू बदलना चाहिए. आप बालों को हेल्दी बनाने के लिए हर्बल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस शैंपू को घर पर खुद से बना सकत हैं, जिससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप हर रोज इस शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों के सफेद होने की समस्या को भी कम कर सकता है. यहां जानें इसे बनाने का तरीका...

मेथी के दानों के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर डाई, 1 हफ्ते में बाल जड़ों से हो जाएंगे काले

सामग्री ( Herbal Shampoo Ingredients)

1 बड़ा चम्मच शिकाकाई
1 बड़ा चम्मच रीठा पावडर
3/4 बड़ा चम्मच पिसा हुआ आंवला
1/2 बड़ा चम्मच नीम पाउडर

शैंपू बनाने का तरीका (How to Make Herbal Shampoo at Home)

इस हर्बल शैंपू  को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 3 कप पानी डाल कर गर्म करें. अब पानी में सभी चीजों को डालकर उबलने के लिए रख दें.( आप चाहे तो एक रात पहले इन सभी चीजों को पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं).
अगर आप इसे उबाल रहे हैं तो आपको इसे अच्छी तरह से गर्म करना है लगभग 10 मिनट तक.
जब सभी चीजें अच्छे से उबल जाएं तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर इसे छान लीजिए. 
अब इसे किसी एयर टाइट बॉटल में डालकर रख दीजिए. ये शैंपू हफ्ते भर तक चल जाएगा. 
आप इस हर्बल शैंपू में अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं. इससे शैंपू में अच्‍छी खुशबू आएगी.

शैंपू करने का तरीका ( How to Apply Shampoo)

इस शैंपू को बालों में लगाने के लिए पानी ना लगाएं. बल्कि इसको बालों पर डालकर सिर की मसाज करें. सिर की अच्छे से मसाज करते हुए शैंपू को पूरे बालों में लगाएं. इसके बाद बालों को धोलें. ध्यान दें कि इस शैंपू को लगाने से झाग नहीं निलकलेगा. मसाज करने के बाद सिर को अच्‍छी तरह से धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)