विज्ञापन

कैसे पहचाने कि सीने में हो रहा दर्द हार्ट की बीमारी का है इशारा? एक्सपर्ट से समझें चेस्ट पेन और हार्ट का लिंक

Heart Disease Signs: एनडीटीवी ने इस संबंध में पद्म भूषण कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. टीएस क्लेर से चर्चा की और जाना कि सीने में किस तरह का दर्द हार्ट से जुड़ी समस्याओं की तरफ इशारा करता है.

कैसे पहचाने कि सीने में हो रहा दर्द हार्ट की बीमारी का है इशारा? एक्सपर्ट से समझें चेस्ट पेन और हार्ट का लिंक
Heart Disease Signs: सीने में हो रहा दर्द दिल से जुड़ी तकलीफ का इशारा भी हो सकता है.

What Does Chest Pain Indicates: कुछ लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं कि उनके सीने में दर्द हो रहा है. आमतौर पर चेन स्मोकिंग करने वाले या नॉर्मल सिगरेट पीने वालों को सीने में दर्द होने लगता है. इसे वो स्मोकिंग रिलेटेड पेन मानकर अवॉइड कर देते हैं. कई बार लोग ये भी मान लेते हैं कि दर्द उन्हें गैस की वजह से हो रहा है और उसकी तरफ ध्यान नहीं देते, लेकिन ये जान लेना भी बहुत जरूरी है कि, जरूरी नहीं कि सीने में हर बार दर्द होना दिल की किसी समस्या की तरफ इशारा हो, लेकिन दर्द के पैटर्न को समझना जरूरी है. एनडीटीवी ने इस संबंध में पद्म भूषण कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. टीएस क्लेर से चर्चा की और जाना कि सीने में किस तरह का दर्द हार्ट से जुड़ी समस्याओं की तरफ इशारा करता है.

यह भी पढ़ें: जानवरों के बाद इंसानों में भी सफल रहा पार्किंसन का ट्रायल, जल्द ही बाजारों में आ सकती है दवा

कैसे समझें चेस्ट पेन की वजह हार्ट की तकलीफ है? (How To Understand That Chest Pain Is Caused By Heart Problem)

डॉ. क्लेर के मुताबिक चेस्ट पेन के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये पेन सिर्फ आम मसल्स पेन हो सकता है. कई बार कोई पुरानी चोट या नई चोट की वजह से हो सकता है. सीने में हो रहा दर्द दिल से जुड़ी तकलीफ का इशारा है या सामान्य है ये समझने का तरीका बहुत आसान है. डॉ. क्लेर के अनुसार अगर कोई मरीज ये कहता है कि वो चल फिर कर आया है, उसके बाद उसे दर्द हो रहा है तो उसका कनेक्शन हार्ट हेल्थ से हो सकता है.

अगर पर्टिकुलरी किसी एक्टिविटी को करने के बाद सीने में दर्द आता है और आराम करने पर या रुकने पर वो दर्द ठीक हो जाता है तो उसका कारण बहुत हद तक हार्ट की तकलीफ ही होती है. अगर कोई मरीज ऐसा कहता है कि उसको सीने में दर्द होता है, लेकिन चलने फिरने के बाद वो दर्द कम या ठीक हो जाता है तो, ऐसा दर्द आमतौर पर सामान्य चेस्ट पेन ही होता है.

यह भी पढ़ें: दिनभर रहती है सुस्ती और आलस? क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लगती है ज्यादा थकान? जानिए डॉक्टर ने क्या कहा

दर्द के पैटर्न को समझें:

डॉ. क्लेर के मुताबिक अगर दर्द हार्ट से जुड़ी तकलीफ की वजह से होगा तो वो सीने के बीचों बीच महसूस होगा, लेकिन ये न समझें कि सिर्फ सीने में दर्द ही दिल की किसी समस्या की तरफ इशारा है. सीने में बीचो बीच दर्द होना या फिर लेफ्ट तरफ दर्द होना यानी जहां हार्ट है उसी तरफ दर्द होना हार्ट हेल्थ में किसी दिक्कत की तरफ इशारा हो सकता है. इसके अलावा कई बार राइट चेस्ट में भी पेन होता है. सीने के अलावा अगर ये दर्द जबड़ों तक जा रहा है तो भी उसे सामान्य दर्द नहीं माना जा सकता.

ये दर्द बढ़कर लेफ्ट बाजू और हथेली तक आए या पीठ में पीछे की तरफ शोल्डर ब्लेड तक जाए तो ये चेस्ट पेन चिंताजनक हो सकता है. ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करने और जरूरी चेकअप कराने से दिल को होने वाली किसी बड़ी तकलीफ से बचाया जा सकता है.

Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानवरों के बाद इंसानों में भी सफल रहा पार्किंसन का ट्रायल, जल्द ही बाजारों में आ सकती है दवा
कैसे पहचाने कि सीने में हो रहा दर्द हार्ट की बीमारी का है इशारा? एक्सपर्ट से समझें चेस्ट पेन और हार्ट का लिंक
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: तेजी से वजन कम करने के लिए पहले दिन खाने में क्या शामिल करें? जानें वर्कआउट प्लान
Next Article
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: तेजी से वजन कम करने के लिए पहले दिन खाने में क्या शामिल करें? जानें वर्कआउट प्लान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com