विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 22, 2023

गर्मियों में सूजन से लड़ने के लिए 6 जड़ी बूटियां और मसाले, Inflammation घटाने के लिए डाइट में करें शामिल

Herbs For Inflammation: अपनी डाइट में जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने से आप गर्मी के महीनों में हेल्दी रह सकते हैं और सूजन को कम करने में मदद पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
गर्मियों में सूजन से लड़ने के लिए 6 जड़ी बूटियां और मसाले, Inflammation घटाने के लिए डाइट में करें शामिल
इन जड़ी बूटियों और मसालों में पावरफुल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

Inflammation: गर्मियों में हाई टेंपरेचर की वजह से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे हम इंफ्लेमेटरी रिएक्शन्स के प्रति बहुत ज्यादा सेंसटिव हो जाते हैं. इंफ्लेमेशन की वजह से पेट की समस्या, एलर्जी, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और स्किन पर चकत्ते जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. कई जड़ी-बूटियों और मसालों में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को सूजन से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. यहां हम कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों को शेयर कर रहे हैं जो इस गर्मी में आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

6 जड़ी-बूटियां और मसाले जो गर्मियों में इंफ्लेमेशन से दिलाएं छुटकारा:

1. हल्दी

हल्दी एक लोकप्रिय भारतीय मसाला है जिसमें कर्क्यूमिन नामक बायोएक्टिव यौगिक होता है. कर्क्यूमिन एक पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो गठिया, डायबिटीज और कैंसर जैसी स्थितियों में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता गया है. यह इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है. हल्दी पाउडर के रूप में उपलब्ध है और इसे ड्रिंक्स, स्मूदी या भोजन में मसाले के रूप में शामिल जा सकता है.

अपनी डेली लाइफ से शुगर इंटेक को कम करने के लिए 7 कारगर तरीके, Healthy Diet बनाने में मिलेगी मदद

2. अदरक

अदरक एक बेहतरीन जड़ी बूटी है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. जिंजरोल और शोगोल इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जिम्मेदार यौगिक हैं. ये यौगिक शरीर में दर्द, सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अदरक इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और पेट को शांत करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

jhgi5qlo

Photo Credit: pixabay

3. दालचीनी

दालचीनी एक अनोखी जड़ी-बूटी है जो सर्दियों में तो खूब इस्तेमाल की जाती है लेकिन गर्मियों में भी फायदेमंद होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी अच्छा है. इसका उपयोग ओटमील, स्मूदी में मसाले के रूप में या सब्जियों के लिए मसाला के रूप में किया जा सकता है.

आंखों की कमजोरी को दूर कर हेल्दी Eyesight के लिए गर्मियों में जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स

4. लहसुन

इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और सूजन के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है. इसे कई व्यंजनों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या कच्चा खाया जा सकता है.

5. रोजमेरी

इसका उपयोग सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. रोजमेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड जैसे रोजमैरिनिक एसिड होता है, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार के लिए भी अच्छा है.

कम घंटे सोने से बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, अगर पहले से ही है ये समस्या तो रहे और भी सतर्क

6. तुलसी

तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इटालियन खाने में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसमें यूजेनॉल नामक यौगिक होता है, जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं. तुलसी पाचन में सुधार और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी अच्छा है. इसका उपयोग सलाद में मसाले के रूप में भी किया जा सकता है.

अंत में, इन जड़ी-बूटियों और मसालों में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और पाचन में सुधार के लिए भी अच्छे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
गर्मियों में सूजन से लड़ने के लिए 6 जड़ी बूटियां और मसाले, Inflammation घटाने के लिए डाइट में करें शामिल
जहां बैठते हो उधर ही गिरे दिखते हैं बाल ही बाल, बालों का झड़ना कैसे रोकें? शहनाज हुसैन के ये नुस्खे कर सकते हैं कमाल
Next Article
जहां बैठते हो उधर ही गिरे दिखते हैं बाल ही बाल, बालों का झड़ना कैसे रोकें? शहनाज हुसैन के ये नुस्खे कर सकते हैं कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;