Home Remedies For Cough: खांसी से आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

अमूमन हम खांसी से छुटकारा पाने के लिए कफ सिरप का सहारा लेते है लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो आपको खांसी से आराम दिला सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में.

Home Remedies For Cough: खांसी से आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

खांसी काफी परेशानी करने वाली बीमारी है.

खास बातें

  • खांसी के लिए असरदार घरेलू उपाय.
  • खांसी के इलाज के लिए कच्चा शहद सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है.
  • लहसुन खांसी से आराम दिला सकता है.

बदलते मौसम की वजह से जो बीमारी सबसे पहले लोगों को अपना शिकार बनाती है वह है खांसी. खांसी, सर्दी और जुकाम ऐसी बीमारियां है, जो बच्चे से लेकर बड़े सभी को खूब परेशान कर सकती है. बार-बार खांसने की वजह से सीने और गले में भी दर्द की शिकायत होने लगती है. अममून ऐसा होता है कि खांसी से जल्द छुटाकार पाने के लए हम कफ सिरफ का सहारा लेते है लेकिन क्या आपको पता है, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद से आप खांसी से तुरंत आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही असरदार घरेलू उपायों के बारे में जो आपको खांसी से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Effective Remedies For Cough | खांसी के लिए असरदार उपाय

amla tea

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके इम्यूनिटी को मजबूत को बनाकर आपको सर्दी- खांसी जैसे मौसमी बीमारी से बचाता है. खांसी होने पर आंवले का जूस पिंए या आंवले का मुरब्बा खाएं, इससे आराम मिलेगा.

4r83uek

Photo Credit: iStock

काली मिर्च और घी

खांसी के साथ अक्सर बलगम और बंद नाक की समस्या होने लगती है, जिससे यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है.  इससे बचने के लिए एक चम्मच घी गर्म करें और उसमें  काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं. इससे राहत महसूस होगी.

6e2pflf

Photo Credit: iStock

लहसुन  

लहसुन में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. खांसी से राहत पाने के लिए लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाएं

veasv5ro

हल्दी-दूध

हल्दी वाले दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं. रात में खांसी ज्यादा परेशान करें तो हल्दी वाला दूध पीकर सोएं, इससे आराम मिलेगा.

7s38qeug

Photo Credit: iStock

कच्चा शहद

खांसी के इलाज के लिए कच्चा शहद सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण को शांत कर सकते हैं. आप इसे गर्म पानी, चाय या फिर हल्दी वाले दूध के साथ ले सकते हैं.

Pneumonia: What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Spices For Cold And Cough: आसानी से मिलने वाले ये 5 मसाले दिलाते हैं सर्दी और खांसी से जल्द राहत

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद

Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Triphala Benefits in Diabetes: डायबिटीज मरीज ऐसे करें त्रिफला का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Antibiotics: ये 5 नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स बूस्ट करते हैं इम्यूनिटी, जल्द रिकवर करने में भी मददगार