विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2023

आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें फायदे

Health Benefits Of Spinach: हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का नाम शुमार है. पालक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Read Time: 3 mins
आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें फायदे
Health Benefits Of Spinach: पालक खाने के शानदार फायदे.

Health Benefits Of Spinach in Hindi: हरी पत्तेदार सब्जियों (Green leafy vegetables benefits) का नाम लेते ही सबसे पहले ख्याल पालक का आता है. पालक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. भारत में बड़े पैमाने पर पालक का प्रयोग किया जाता है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. आपको बता दें कि पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. पालक को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. पालक का जूस बना कर प सकते हैं. इससे सूप तैयार कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पालक से होने वाले फायदे.

पालक से मिलने वाले फायदे- (Palak Khane Ke Fayde)

1. आंखों-

नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ के अनुसार पालक में ज़ीएक्सैंथिन और ल्यूटिन नाम के कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं. जो आंखों को धूप की रोशनी से बचाने में मदद कर सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है पालक.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में तेजी से घटेगा वजन, भूल जाएंगे क्‍या होता है मोटापा, खाएं ग्रे कलर के ये दाने, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

2. वजन घटने-

पालक में फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होने से इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन को कम कने में मदद मिल सकती है.

3. खून की कमी-

पालक में मौजूद मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम रेड ब्लड सेल्स को रीजनरेट करने में मदद करते हैं. पालक के सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. हड्डियों-

पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. हड्डियों को कमजोर होने से से बचाने के लिए आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

5. दिल-

दिल की सेहत के लिए पालक का सेवन अच्छा माना जाता है. पालक नाइट्रेट पोषक तत्व से भरपूर सब्जियों में गिना जाता है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजह से होने वाली मौत के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
आंखों की रोशनी बढ़ाने ही नहीं स्ट्रेस को कम करने में भी मददगार है ये हरी सब्जी, यहां जानें फायदे
जापान में मांस खाने वाले बैक्टीरिया फैलने से हाई अलर्ट, स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम से कुछ ही समय में हो रही है मौत
Next Article
जापान में मांस खाने वाले बैक्टीरिया फैलने से हाई अलर्ट, स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम से कुछ ही समय में हो रही है मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;