विज्ञापन

रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है

Fruits For Anti Aging: कुछ फलों का नियमित सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि आपकी त्वचा को भी जवां और ताजगी से भरा रखते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छे खानपान से आप अपनी उम्र से छोटे दिख सकते हैं और आत्मविश्वास से भरे रह सकते हैं.

रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
Fruits For Anti Aging: प्राकृतिक सुंदरता और स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी होता है.

How To Turn Your Age Back 10 Years: हर कोई चाहता है कि वह अपनी उम्र से छोटा दिखे और हमेशा जवां महसूस करे. हमारे खानपान का हमारी त्वचा और स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. प्राकृतिक सुंदरता और स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी होता है. कई शोध बताते हैं कि कुछ खास फल ऐसे होते हैं जो आपकी त्वचा को युवा और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना इन 5 फलों का सेवन करते हैं, तो आप अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिख सकते हैं. चलिए जानते हैं इन अद्भुत फलों के बारे में.

जवां दिखने के लिए रोज खाएं ये फल | Eat These Fruits Every Day To Look Young

1. अनार (Pomegranate)

अनार एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो त्वचा को उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है. इसके बीजों में मौजूद पॉलीफेनोल्स त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और झुर्रियों को कम करने में सहायक होते हैं. अनार का नियमित सेवन त्वचा को ताजगी और चमक देता है.

यह भी पढ़ें: 3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए

2. पपीता (Papaya)

पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीते में एंजाइम पपेन होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर नई त्वचा को उभरने में मदद करता है. इसका सेवन आपकी त्वचा को निखारता है और उसे कोमल और मुलायम बनाता है.

3. ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स की भरमार होती है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी और ई त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं और उसे हेल्दी और जवां बनाए रखते हैं. रोजाना ब्लूबेरी खाने से आपकी त्वचा का रंग और बनावट बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा

4. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में विटामिन ई और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी सहायक होता है, जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या कम होती है. एवोकाडो का सेवन त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है.

5. संतरा (Orange)

संतरा विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है, जो कोलेजन को बढ़ावा देता है. कोलेजन त्वचा की मजबूती और लोच को बनाए रखने में मदद करता है. संतरे का रस पीने या उसके टुकड़े खाने से त्वचा में निखार आता है और वह प्राकृतिक रूप से चमकने लगती है.

यह भी पढ़ें: दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं

इन फलों का नियमित सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगा, बल्कि आपकी त्वचा को भी जवां और ताजगी से भरा रखेगा. हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छे खानपान से आप अपनी उम्र से छोटे दिख सकते हैं और आत्मविश्वास से भरे रह सकते हैं. तो आज ही अपने आहार में इन फलों को शामिल करें और महसूस करें अद्भुत बदलाव!

Yoga Day 2024: बच्चों में एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses To Improve Focus, Concentration

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com