विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 03, 2021

Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स

Foods To Boost Stamina: सहनशक्ति बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स को खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है. आपको दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए एक अच्छी मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है. यहां ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन आपको एनर्जी बूस्ट करने में मदद कर सकता है.

Read Time: 5 mins
Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स
Foods For Stamina: बहुत से लोग दिन के दौरान किसी न किसी बिंदु पर थका हुआ महसूस करते हैं.

How To Boost Instant Energy: घर से काम करना निश्चित रूप से हम सभी को आलसी बना गया है. हम दिन भर एक जगह बैठे रहने के विचार से थोड़ा सहज हो जाते हैं, भले ही यह हेल्दी न हो! हेल्दी शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल जीना जरूरी है. अगर आप अपने दिन की शुरुआत खास तरीके से करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में भी कुछ मामूली बदलाव करने की जरूरत है. कई लोग सवाल करते हैं कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं? अगर आपको लगातार लगता है कि आपके पास दिन के दौरान उत्साह नहीं है, तो आप अधिक ऊर्जावान महसूस करने और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. बहुत से लोग दिन के दौरान किसी न किसी बिंदु पर थका हुआ महसूस करते हैं. ऊर्जा की कमी आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है और आपको कम प्रोडक्टिव बना सकती है. शायद आश्चर्य की बात नहीं है, जिस प्रकार का भोजन आप खाते हैं वह दिन के दौरान आपकी ऊर्जा के स्तर को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए डेली खाएं ये फूड्स | Eat These Foods Daily To Increase Energy Level

1. दही

दही में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं है कि यह आपकी एनर्जी को बढ़ा सकता है बल्कि यह आपके पेट के लिए सुखदायक है और पचाने में आसान है. इसलिए यह आपके वर्कआउट से पहले या खाली पेट पर खाना भी बहुत अच्छा है. अपने दही में कुछ फलों को शामिल करने से आप पोषण और सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं.

081j1dgHow To Boost Energy: एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं

2. केले

केला एक ऐसा भोजन है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो. यह भी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक होता है. यह फल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक शर्करा और स्टार्च भी होता है जो आपको दिनभर चलते रहने की ऊर्जा देता है.

3. दलिया

दलिया सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप अपने दिन के साथ शुरू कर सकते हैं. पोषक तत्व और फाइबर से भरपूर होने के कारण, दलिया आपके शरीर को बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. यह एक महान प्री-वर्कआउट फूड है. इसे और बेहतर बनाने के लिए कुछ नट्स और बीजों को इसमें मिलाएं!

4. अंडे

इस ग्रह पर भोजन पकाने के लिए अंडे सबसे बहुमुखी, स्वस्थ और आसान हैं. अंडे न केवल प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मांसपेशियों की मरम्मत और सहनशक्ति बनाने में मदद करते हैं. आवश्यक अमीनो एसिड के साथ पैक, अंडे थकान को दूर रख सकते हैं!

ssbpocv8

How To Boost Energy: अंडे मांसपेशियों की मरम्मत और सहनशक्ति बनाने में मदद करते हैं.

5. पीनट बटर

पीनट बटर एक स्नैक्स है जिसे आप मिस नहीं कर सकते हैं. अगर आपको मूंगफली से कोई एलर्जी नहीं है, तो आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड की एक स्लाइस के साथ सुबह में सबसे पहले अपने दिन को किकस्टार्ट कर सकते हैं. इसमें स्वस्थ वसा और प्रोटीन होते हैं, जो एक पल में आपकी सहनशक्ति को बढ़ाते हुए आपकी भूख को कम कर सकते हैं.

6. बादाम

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो न केवल चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि आपकी सहनशक्ति में भी सुधार करते हैं. निस्संदेह, बादाम स्वस्थ वसा का एक पावरहाउस है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;