विज्ञापन

क्या आप भी सुबह उठते ही खाली पेट पीते हैं दूध वाली चाय, तो जान लें अनजाने कर रहे हैं कितनी बड़ी गलती, हो जाएं अलर्ट

Doodh Wali Chai Peene Ke Nuksan: क्या आप सुबह उठकर सबसे पहले दूध वाली चाय पीते हैं? अगर हां, तो यहां हम कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं जो सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से हो सकते हैं.

क्या आप भी सुबह उठते ही खाली पेट पीते हैं दूध वाली चाय, तो जान लें अनजाने कर रहे हैं कितनी बड़ी गलती, हो जाएं अलर्ट
Disadvantages of Drinking Milk Tea: यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

Disadvanatages of Drinking Milk Tea: सुबह उठते ही एक कप गर्मा-गर्म दूध वाली चाय पीना एक आम आदत है. बहुत से लोगों को सुबह दूध वाली चाय के साथ होती है. ये जानते हुए कि सुबह खाली पेट चाय पीने स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से अच्छा ऑप्शन नहीं है. यह एक प्रकार की सुबह की रस्म बन गई है, जिससे दिन की शुरुआत की जाती है. हालांकि, यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. क्या आप सुबह उठकर सबसे पहले दूध वाली चाय पीते हैं? सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह आदत आपके पाचन तंत्र, एनर्जी लेवल, वजन, ब्लड प्रेशर और नींद पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. हेल्दी ऑप्शन्स को अपनाकर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं और अपने दिन की बेहतर शुरुआत कर सकते हैं. यहां हम कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं जो सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से हो सकते हैं.

सुबह खाली पेट चाय पीने के बड़े नुकसान | Big Disadvantages of Drinking Tea on an Empty Stomach In The Morning

1. पेट की समस्याएं

सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो आपके पेट में एसिडिटी बढ़ा सकते हैं. इससे पेट में जलन, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. एनर्जी की कमी

सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीने से आपके शरीर की एनर्जी लेवल अचानक बढ़ जाता है, लेकिन यह एनर्जी लंबे समय तक नहीं रहती. जल्द ही यह ऊर्जा खत्म हो जाती है और आप थकान महसूस करने लगते हैं. इससे दिन भर सुस्ती और आलस्य का अनुभव हो सकता है.

यह भी पढ़ें: केले के छिलके में ये चीज मिलाकर लगाएं, दांतों का जिद्दी पीलाकर जल्दी होने लगेगा गायब, चमकदार सफेद हो जाएंगे दांत

3. वजन बढ़ना

दूध वाली चाय में अक्सर चीनी और अन्य मिठास मिलाई जाती है, जिससे आपके कैलोरी का सेवन बढ़ जाता है. अगर आप रेगुलर सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीते हैं, तो यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

4. हाई ब्लड पेशर

चाय में कैफीन की मात्रा होती है जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. सुबह उठते ही खाली पेट कैफीन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.

5. नींद में खलल

सुबह की चाय में कैफीन की मौजूदगी आपके नींद के चक्र को भी प्रभावित कर सकती है. कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो आपके दिमाग को जागृत रखता है. इससे आपकी रात की नींद में खलल पड़ सकता है और स्लीप क्वालिटी में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही सफेद बालों से दिखने लगे हैं बूढ़े, तो इस एक आसान घरेलू उपाय को आजमाएं, White Hair को कर सकता है नेचुरल काला

आपको सुबह क्या पीना चाहिए?

सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीने की बजाय आप कुछ हेल्दी विकल्प अपना सकते हैं:

  • गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना
  • हर्बल चाय या ग्रीन टी का सेवन
  • ताजे फलों का जूस

इन हेल्दी ऑप्शन्स को अपनाने से आप अपनी सुबह की शुरुआत ताजगी और एनर्जी से भरपूर कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
क्या आप भी सुबह उठते ही खाली पेट पीते हैं दूध वाली चाय, तो जान लें अनजाने कर रहे हैं कितनी बड़ी गलती, हो जाएं अलर्ट
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com