क्या आपको भी है नाक में उंगली डालने की आदत? आज ही छोड़ दें वर्ना हो सकता है अल्जाइमर और डिमेंशिया रोग: स्टडी

एक हालिया अध्ययन ने नाक में उंगली डालने को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं, जिसे पहले एक हानिरहित आदत माना जाता था. अध्ययन से पता चलता है कि नाक में उंगली करने का संबंध अल्जाइमर रोग से हो सकता है.

क्या आपको भी है नाक में उंगली डालने की आदत? आज ही छोड़ दें वर्ना हो सकता है अल्जाइमर और डिमेंशिया रोग: स्टडी

नाक में उंगली करने से अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ सकता है.

नाक में उंगली करने की आदत, जिसे अक्सर एक हानिरहित आदत के रूप में खारिज कर दिया जाता है, एक हालिया अध्ययन के कारण जांच के दायरे में आ गई है, जिसमें अल्जाइमर रोग के संभावित लिंक का खुलासा किया गया है. जबकि अल्जाइमर पहले से ही एक चिंताजनक स्थिति है जो वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है, यह नया शोध बताता है कि नाक को खुजलाने जैसी हानिकारक हरकतें इस बीमारी को बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

नाक में उंगली डालना और अल्जाइमर:

एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि नाक में उंगली करने से अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ सकता है. यह रहस्योद्घाटन बीटा-एमिलॉइड नामक प्रोटीन की खोज से उपजा है, जिसे अल्जाइमर में एक बड़ा कारक माना जाता है. शोधकर्ताओं का प्रस्ताव है कि नाक में उंगली डालकर प्रवेश करने वाले रोगजनक मस्तिष्क में बीटा-एमिलॉइड के उत्पादन को ट्रिगर कर सकते हैं, जो अल्जाइमर से जुड़े न्यूरोइन्फ्लेमेशन में योगदान देता है.

अल्जाइमर की रोकथाम के लिए क्या करें?

अल्जाइमर की रोकथाम अक्सर लाइफस्टाइल फैक्टर्स पर केंद्रित होती है. सुझावों में सफाई बनाए रखने और ब्रेन में रोगजनकों के प्रवेश के जोखिम को कम करने के लिए नमकीन पानी से कुल्ला करना या नाक साफ करना जैसे सौम्य तरीके शामिल हैं.

मनुष्यों में नाक में उंगली डालने और अल्जाइमर के खतरे के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है. चूहों पर किए गए अध्ययनों से आशाजनक परिणाम सामने आए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया अमाइलॉइड बीटा जमाव का कारण बन सकते हैं. इन निष्कर्षों का पता लगाने और अल्जाइमर के खिलाफ संभावित निवारक उपाय करने के लिए मानव अध्ययन चल रहा है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट चबा लें इस खुशबूदार चीज के 2 पत्ते, शाम तक कंट्रोल में आ जाएगा आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल

नाक में उंगली डालना और अल्जाइमर के जोखिम के बीच संबंध मनोभ्रंश और कई योगदान कारकों की खोज के महत्व के बारे में है. जबकि इस संबंध को पूरी तरह से समझने के लिए और ज्यादा शोध की जरूरत है, निष्कर्ष मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए नाक की स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)