विज्ञापन
This Article is From Mar 20, 2024

दांतों के कीड़ों को जड़ से करना है खत्म, तो बस नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, फिर कभी नहीं होगी कैविटी

Home Remedies For Teeth Cavity: दांतों की कैविटी बहुत से लोगों को परेशान करती है. अगर किसी के दांतों में कीड़ा लग जाए तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसे नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि घर पर नारियल तेल से कैसे कैविटी का इलाज कर सकते हैं.

दांतों के कीड़ों को जड़ से करना है खत्म, तो बस नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, फिर कभी नहीं होगी कैविटी
How To Remove Cavity In Teeth: कुछ प्राकृतिक उपाय दांतों की सड़न को ठीक कर सकते हैं.

Dant Me Kida Hatane Ke Upay: दांतों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. अक्सर हम अपनी रूटीन में इसे अनदेखा कर देते हैं. आजकल बहुत से लोग दांतों में कीड़ा लगने से परेशान हैं, जिसकी वजह से दांत दर्द और अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो दांतों खराब होने का खतरा बन जाता है. दांतों में कीड़े लगना एक बड़ी समस्या है. लेकिन अगर इसे समय रहते पहचाना ना जाए, तो यह गंभीर बन सकती है. कई लोग इस समस्या को हल करने के लिए डेंटिस्ट के पास जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्राकृतिक उपाय भी हैं जो दांतों की सड़न को ठीक कर सकते हैं? एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है नारियल तेल (Coconut Oil) का उपयोग. अगर आप भी दांतों में कीड़े लगने का इलाज तलाश रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि घर पर नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें.

दांतों में कीड़ा लगने पर अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedy For Tooth Decay

नारियल तेल एक प्राकृतिक उपाय है जो दांतों के कीड़े को हटाने में मदद कर सकता है. इसके गुणों के कारण यह आपके दांतों को साफ रखता है. नारियल तेल में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं, जो दांतों के कीड़े लगने की एक बड़ी वजह है.

नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चमच नारियल तेल लेकर उसमें आधा चमच से एक चमच सोडा मिलाना होगा. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं ताकि यह एक होमोजीनस सॉल्यूशन बन जाए. फिर इसे अपने दांतों पर लगाएं और उसे कुछ मिनटों तक मुंह में ही रखें. इसके बाद गरम पानी से मुंह धो लें.

यह भी पढ़ें: 101 साल की महिला ने लिखी किताब, बताए लंबी उम्र जीने के अचूक सीक्रेट, उन्होंने लाइफ में फॉलो की बस ये 3 चीजें

नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डेंटिस्ट से सलाह लें. यह एक प्राकृतिक उपाय है, लेकिन अगर आपकी कंडिशन गंभीर है, तो आपको डेंटिस्ट की सलाह लेनी चाहिए.

इस प्राकृतिक उपाय को रेगुलर अपनाकर आप अपने दांतों की सेहत में सुधार कर सकते हैं और कीड़ों को हटाने में मदद कर सकते हैं. ध्यान दें कि यह उपाय केवल सामान्य कीड़े के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
दांतों के कीड़ों को जड़ से करना है खत्म, तो बस नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, फिर कभी नहीं होगी कैविटी
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com