Benefits Of Celery Juice: सेलेरी का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 अद्भुत फायदे, हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने में है कारगर!

Amazing Benefits Of Celery Juice: अजवाइन का जूस शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी कारगर माना जाता है. हर रोज अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी ड्रिंक से करने की सलाह दी जाती है कुछ लोग सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं लेकिन इस बार अपनी ड्रिंक को थोड़ा ट्विस्ट दें और सेलेरी का जूस बनाकर ताजा पिएं. यहां रोजाना सुबह अजवाइन का जूस पीने के फायदों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Celery Juice: सेलेरी का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 अद्भुत फायदे, हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने में है कारगर!

Benefits Of Celery Juice: सेलेरी का जूस खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है

खास बातें

  • अजवाइन का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • अजवाइन का जूस शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी कारगर माना जाता है.

Health Benefits Of Celery Juice: अजवाइन का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. कई लोग दावा करते हैं कि यह कैंसर, मोटापा, थायराइड की समस्या और मुंहासे जैसी स्थितियों को ठीक करने में मदद कर सकता है. सेलेरी का जूस खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है. ताजे कच्चे अजवाइन का रस कई पोषक तत्वों से भरा होता है. अजवाइन का रस कैलोरी में कम होता है और एक कमाल की हाइड्रेटिंग ड्रिंक है. इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे देते हैं. माना जाता है कि अजवाइन का रस पीने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. अजवाइन का जूस शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी कारगर माना जाता है. हर रोज अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी ड्रिंक से करने की सलाह दी जाती है कुछ लोग सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं लेकिन इस बार अपनी ड्रिंक को थोड़ा ट्विस्ट दें और सेलेरी का जूस बनाकर ताजा पिएं. यहां रोजाना सुबह अजवाइन का जूस पीने के फायदों के बारे में बताया गया है.

इन कमाल के फायदों से भरा है सेलेरी का जूस | Celery Juice Is Full Of These Impressive Benefits

1. अजवाइन का रस पोषण से भरपूर है

सेलेरी का जूस पोषक तत्वों को पैक करता है. कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, चीनी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के यह कई अन्य पोषक तत्वों से भी समृद्ध है, जैसे कि जस्ता, तांबा, फोलेट, बायोटिन, अन्य बी विटामिन, और कई एंटीऑक्सिडेंट.

2. बहुत हाइड्रेटिंग ड्रिंक है

अजवाइन के रस में ज्यादातर पानी होता है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है. हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोगों को प्रति दिन पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं मिलते हैं. सही हाइड्रेशन ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान, मस्तिष्क कार्य, पोषक तत्व वितरण, अपशिष्ट उत्सर्जन और गुर्दे के स्वास्थ्य को मैनेज करने में मदद करता है.

o72ivl5o

Benefits Of Celery Juice: हाइड्रेटेड रहने के लिए सेलेरी जूस का सेवन किया जा सकता है

3. शुगर वाली ड्रिंक के लिए बेहतर ऑप्शन

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और अपने वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपके लिए अजवाइन का रस शुगर युक्त पेय पदार्थों की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प है. अजवाइन के रस जैसे कम चीनी पेय पदार्थों को चुनना आपके समग्र चीनी और कैलोरी सेवन में कटौती कर सकता है. 

4. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

अजवाइन का रस विभिन्न पौधों के यौगिकों में उच्च होता है जिसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स कहा जाता है. ये यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब आपके शरीर में मुक्त कणों नामक अस्थिर अणु जमा होते हैं.

5. सूजन को कम करता है

इसमें कुछ लाभकारी फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो संभवतः मस्तिष्क में सूजन को कम करने या उम्र से संबंधित स्मृति गिरावट को कम करने में भूमिका निभाते हैं. इसलिए इसके जूस का रोजाना सेवन करने की सलाह दी जाती है.

 

6. अजवाइन का रस क्लींजर का काम करता है

अजवाइन के रस के पीछे कई दावे, जैसे यह विचार कि यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है, विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं है. इसके अलावा, रस की क्लीजिंग से अत्यधिक कैलोरी प्रतिबंध, पोषक तत्वों की कमी और अन्य खतरों का खतरा होता है.

7. कैंसर से बचाव करने में मददगार

कैंसर से बचाव के लिए रोज एक गिलास अजवाइन का रस पिएं. इस रस में विभिन्न कैंसर-रोधी पदार्थों की उपस्थिति के कारण जो कई तरीकों से कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह नींद के चक्र को विनियमित करने में मदद कर सकता है.

अजवाइन का रस कैसे बनाया जाता है? | How To Make Celery Juice

अजवाइन का रस बनाने के लिए जूसर का उपयोग करना सबसे आसान तरीका है. बस 3 से 4 अजवाइन के डंठल धो लें और उन्हें जूसर के माध्यम से चलाएं.

अगर आपके पास जूसर नहीं है, तो 3 से 4 धुले हुए अजवाइन के डंठल काट लें और उन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक कि चिकना न हो जाए. एक चौड़ी रिम वाली जग के ऊपर एक छलनी या जालीदार कपड़ा रखें, तरल को छलनी में डालें, और सभी रस निकालने के लिए नीचे दबाएं.


थोड़े उत्साह और स्वाद के लिए, अपने पेय में हरे सेब, ताजे अदरक या नींबू का रस मिला कर देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.