विज्ञापन
Story ProgressBack

Celery Juice Benefits: शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है सेलेरी का जूस, फायदे जानकर आज से पीना कर देंगे शुरू

Health benefits of Celery Juice : सेलेरी का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका रोज सेवन आपको स्वस्थ बनाता है. जानें इसके फायदे

Read Time: 3 mins
Celery Juice Benefits: शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है सेलेरी का जूस, फायदे जानकर आज से पीना कर देंगे शुरू
Benefits of celery juice : सेलेरी जूस के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप.

Celery Juice Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखना जरुरी होता है. अगर आप अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है. शरीर को अगर फिट (Fit) रखना है तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजें (Healthy Food) एड करना शुरू कर दीजिए. इसके लिए सेलेरी का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद है. सेलेरी के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. आज हम आपको सेलेरी के जूस (Celery Juice) के फायदे बताते हैं जिसके बाद से आप रोजाना इसका सेवन करना शुरू कर देंगे.

सेहत के फायदेमंद है सेलेरी का जूस | Benefits of celery juice


हाइड्रेट रखता है
गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ शरीर में पानी की कमी होने लगती है. पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सेलेरी के जूस का सेवन करें. इसमें पानी की मात्रा खूब होती है जो गर्मी के दिनों में भी शरीर को हाइड्रेट रखता है.

Latest and Breaking News on NDTV



सेल्स को बचाता है
गर्मियों में हम सूरज की रोशनी में जब जाते हैं तो शरीर में फ्री रेडिकल्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिसकी वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है. सेलेरी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करते हैं और सेल्स को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं.

पाचन बेहतर बनाता है
गर्मियों में छुट्टियों या पार्टीज में लोग अक्सर भारी खा लेते हैं जिसकी वजह से पाचन सिस्टम पर असर पड़ता है. सेलेरी जूस में फाइबर होता है जो पाचन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही कब्ज, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से बचाने में हेल्प करता है.

स्किन को हाइड्रेट रखता है
गर्मियों में जब आप बाहर निकलते हैं तो सूरज की किरणें आपकी त्वचा को खराब कर सकती हैं. खासकर सनबर्न और प्रीमेच्योर एजिंग. सेलेरी जूस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. सेलेरी जूस में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels


इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करता है
गर्मियों में हीट की वजह से सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का शरीर से नुकसान होता है. सेलेरी के जूस में नेचुरली इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर में फ्लुइड को बैलेंस करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
Celery Juice Benefits: शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है सेलेरी का जूस, फायदे जानकर आज से पीना कर देंगे शुरू
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Next Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;