विज्ञापन
Story ProgressBack

छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क

Onion Oil For Hair Growth: प्याज के रस में कुछ चीजों को मिलाकर उपयोग करने से बालों की ग्रोथ में सुधार हो सकता है. नियमित उपयोग से बालों की जड़ों को पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना कम करने में मदद मिलेगी.

Read Time: 3 mins
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क
Hair Care: प्याज का रस बालों की ग्रोथ और लंबाई को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है.

Hair Care Tips: आज के समय में जब बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है, ऐसे में बालों की देखभाल करना कितना जरूरी है ये शायद बताने की जरूरत नहीं है. बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से परेशान लोग अक्सर विभिन्न घरेलू उपचार आजमाते हैं. प्याज का रस बालों की ग्रोथ और लंबाई को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है. प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. इसमें सल्फर, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. इसे अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर उपयोग करने से इसके फायदे और भी बढ़ सकते हैं. यहां कुछ सामग्रियां दी गई हैं जिन्हें प्याज के रस में मिलाकर बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दिया जा सकता है.

नेचुरल तरीके से बालों को लंबा करने का नुस्खा | Tips To Grow Hair Naturally

1. नारियल तेल

प्याज के रस में नारियल तेल मिलाने से यह मिश्रण बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है. प्याज के रस और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. इसे 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें.

यह भी पढ़ें: इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की समस्याओं को दूर करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. एक बड़ा चम्मच प्याज के रस में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर शैंपू से धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. अदरक का रस

अदरक के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की सूजन को कम करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में शैंपू से धो लें.

5. अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में मौजूद राइसिनोलिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों की ग्रोथ को तेज करता है. दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें.

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या स्कैल्प में जलन महसूस हो, तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Next Article
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;