विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 12, 2023

Arthritis: सूजन और जोड़ों की अकड़न से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी फ्लेसिबिलिटी और कम होगा दर्द

Arthritis Inflammation: अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट भी मददगार हो सकते हैं जो फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाते हैं या अकड़न और सूजन को कम करते हैं. यहां हम राहत के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
Arthritis: सूजन और जोड़ों की अकड़न से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी फ्लेसिबिलिटी और कम होगा दर्द
Arthritis: गठिया से अक्सर जोड़ों में सूजन, जकड़न और दर्द हो सकता है.

Home Remedies For Arthritis: गठिया एक ऑटोइम्यून कंडिशन है जो तब होती है जब शरीर की प्रोटेक्शन का काम करने वाली इम्यूनिटी गलत तरीके से हेल्दी जॉइंट टिश्यू को टारगेट करती है. गठिया के दर्द (Arthritis Pain) का इलाज करने के लिए दवाओं के अलावा डॉक्टर अक्सर प्राकृतिक उपायों को आजमाने का सुझाव देते हैं. गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों में एक एक्टिव लाइफस्टाइल बनाए रखना, अपना वजन कंट्रोल करना और अपनी डाइट में बदलाव करना शामिल है. अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट जो फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाते हैं या अकड़न और सूजन को कम करते हैं, वे भी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां हम राहत के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं.

गठिया से राहत के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Arthritis Relief

1) अश्वगंधा

कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक शक्तिशाली औषधीय पौधा अश्वगंधा को अंग्रेजी में भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है. गठिया का इलाज करने के लिए अश्वगंधा पाउडर के साथ तिल और कपिकाचू के बीज बराबर मात्रा में मिलाएं. यह मिश्रण जब गर्म दूध के साथ लिया जाता है, गठिया सहित कई स्थितियों में सहायता कर सकता है. इसके गुणों के कारण यह गठिया रोगियों को थकावट से राहत दिलाने में सहायक है.

वजन घटने, बढ़ने और आपकी एनर्जी के पीछे रहता है मेटाबॉलिज्म का हाथ, इन 3 आदतों पर करें फोकस

2) अदरक

अदरक का उपयोग हजारों सालों से कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है. यह दर्द को कम करके और एडिमा को कम करके लाभ पहुंचाता है. अदरक का इस्तेमाल कई तरह के सूप, सलाद और सॉस में किया जा सकता है. जिंजरोल और शोगोल सहित अदरक के सक्रिय तत्व इसे इसके सूजन-रोधी गुण प्रदान करते हैं.

70mqhru8

3) माशा

माशा या काले चने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पेस्ट बनाने के लिए तिल के तेल और काले चने के पाउडर को मिलाया जा सकता है. एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए इन सामग्रियों को मिलाएं. गठिया से संबंधित दर्द और सूजन को कम करने के लिए पेस्ट को जोड़ों में लगाया जा सकता है.

4) एलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग लंबे समय से गठिया के उपचार के रूप में किया जाता रहा है. गठिया एक सूजन की स्थिति है, एलोवेरा सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. एलोवेरा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है.

ये लक्षण बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है ब्लड शुगर, जानिए कितना होना चाहिए नॉर्मल Sugar Level

5) प्रोबायोटिक फूड्स

एक हेल्दी गट होना सबसे सबसे चीजों में से एक है जो आप इंफ्लेमेटरी अर्थराइट को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं. अपनी डाइट में अधिक प्रोबायोटिक जैसे दही, केफिर, सौकरकूट, किमची, खट्टा और कोम्बुचा शामिल करके आप अपने शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया की मात्रा को बढ़ा सकते हैं.

ये घरेलू उपचार सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और गठिया के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द और जकड़न को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. गठिया के लिए किसी भी उपचार का प्रयास करने से पहले चाहे इसमें दवा शामिल हो या नहीं, अपने डॉक्टर से मिलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Arthritis: सूजन और जोड़ों की अकड़न से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी फ्लेसिबिलिटी और कम होगा दर्द
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;