Obesity: अचानक और टेंपरेरी वजन बढ़ने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें घटाने के लिए किन चीजों पर रखें पूरा फोकस

Weight Loss: यह एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. अचानक या टेंपरेरी वेट गेन बॉडी में फैट का जमना नहीं है और इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वेट लॉस जर्नी के रास्ते से भटक रहे हैं.

Obesity: अचानक और टेंपरेरी वजन बढ़ने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें घटाने के लिए किन चीजों पर रखें पूरा फोकस

Weight Gain: नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है.

Temporary Weight Gain: क्या आप अचानक बिना किसी कारण के कुछ किलो वजन बढ़ गया है? कई लोग हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं, नियमित व्यायाम करते हैं और पूरे दिन एक्टिव रहते हैं, लेकिन अचानक वजन बढ़ जाता है. यह टेंपरेरी वेट गेन है जिसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. यह एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. अचानक या टेंपरेरी वेट गेन बॉडी में फैट का जमना नहीं है और इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वेट लॉस जर्नी के रास्ते से भटक रहे हैं. कुछ छोटी-मोटी समस्याएं जिन्हें जल्दी से हल किया जा सकता है, आपके अचानक वजन बढ़ने के संभावित कारण हो सकते हैं. यहां उन संभावित कारणों की लिस्ट दी गई है.

आपका वजन अचानक क्यों बढ़ गया है? | Why Has Your Weight Increased Suddenly?

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पेज nmamilife पर टेंपरेरी वजन बढ़ने के 5 संभावित कारणों को शेयर किया. यहां इन कारणों की लिस्ट दी गई है.

1. नींद की कमी

वजन कम करने की कोशिश करते समय, इफेक्टिव रिजस्ट के लिए ठीक से सोना बहुत जरूरी होता है. नींद आपके शरीर के संतुलन को कई तरह से बिगाड़ सकती है और आपका वजन बढ़ा सकती है. इसलिए अपनी ऑलओवर हेल्थ के लिए अपने स्लीप साइकिल को ठीक करने का प्रयास करें.

गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल

2. अनकंट्रोल स्ट्रेस

जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आपके शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव होता है. हाई कोर्टिसोल लेवल टेंपरेरी वेट लॉस को ट्रिगर कर सकता है इससे आप बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन कर सकते हैं.

df0dant8

3. कब्ज

अगर आपको कब्ज है तो आप कुछ एक्स्ट्रा किलो बढ़ा सकते हैं. कब्ज दूर होते ही आप अपने पहले के वेट में वापस आ जाएंगे. फाइबर से भरपूर फूड्स खाने से आपको कब्ज को प्रभावी ढंग से रोकने और मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

4. ब्लोटिंग

शरीर में बहुत अधिक पानी भी टेंपरेरी वेट गेन का कारण बन सकता है. यह आपके पेट को सामान्य से बड़ा भी दिखा सकता है. पेट की मालिश, योग, फिजिकल एक्टिविटी और पुदीने का सेवन ब्लोटिंग से निपटने के कुछ तरीके हैं. एक हेल्दी, फाइबर से भरपूर फूड्स खाने से पहली बार में सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है.

गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल

5. पीरियड्स आने ही वाले हों

एक महिला का शरीर पीरियड्स साइकिल के आसपास कई बदलावों से गुजरता है. हार्मोन, मूड और ईटिंग पैटर्न में उतार-चढ़ाव होते हैं. इसलिए आप इस समय के आसपास कुछ वजन बढ़ने का अनुभव कर सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.