Brain Tumor Symptoms: शरीर में ये 10 वार्निंग साइन बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बनना शुरू हो गया है, जानिए किसको है ज्यादा रिस्क

Sign Of Brain Tumor: जब ट्यूमर बनता है तब लक्षण और संकेत प्रकट नहीं होते हैं. हालांकि ब्रेन ट्यूटर एक घातक बीमारी है और इसके वार्निंग साइन को पहचानना जरूरी है. यहां इस बीमारी के बारे में वह सब कुछ जो आपका जानना चाहिए.

Brain Tumor Symptoms: शरीर में ये 10 वार्निंग साइन बताते हैं कि ब्रेन में ट्यूमर बनना शुरू हो गया है, जानिए किसको है ज्यादा रिस्क

Brain Tumor Symptoms: जब ट्यूमर बनता है तब लक्षण और संकेत प्रकट नहीं होते हैं.

खास बातें

  • ब्रेन ट्यूमरर के वार्निंग साइन को पहचानना जरूरी है.
  • ब्रेन ट्यूमर के इन 10 लक्षणों को बिल्कुल भी हल्के में न लें.
  • यहां इस बीमारी के बारे में वह सब कुछ जो आपका जानना चाहिए.

Symptoms Of Brain Tumor: सिरदर्द होना, चक्कर आना ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण हैं. यही वजह है कि इन संकेतों को गंभीरता से लेना और खुद का डायग्नोस करने के लिए डॉक्टर के पास जाना बेहद जरूरी हो जाता है. एक सौम्य ट्यूमर आकार में बढ़ा और घातक हो सकता है. जब ट्यूमर बनता है तब लक्षण और संकेत प्रकट नहीं होते हैं. हालांकि ब्रेन ट्यूटर एक घातक बीमारी है और इसके वार्निंग साइन (Warning Sign) को पहचानना जरूरी है. यहां इस बीमारी के बारे में वह सब कुछ जो आपका जानना चाहिए.

किडनियां अच्छे से करेंगी आपके शरीर की सफाई अगर खाएंगे ये 5 फूड्स, लंबी उम्र जीने में मिलेगी मदद

ब्रेन ट्यूमर कब लक्षण दिखाना शुरू करता है? | When Does A Brain Tumor Start Showing Symptoms?

ब्रेन ट्यूमर दो कारणों से लक्षण पैदा करता है. कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, लक्षण या तो इसलिए होते हैं क्योंकि ट्यूमर बिगड़ने पर स्कैल्प के अंदर जगह घेर लेते हैं. ट्यूमर की ग्रोथ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है और कुछ महीनों से लेकर सालों तक भी लग सकती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कितनी तेजी से मेटास्टेसिस करता है.

ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को हल्के में न लें | Do Not Take These Symptoms Of Brain Tumor Lightly

- सिरदर्द जो धीरे-धीरे लगातार और अधिक गंभीर हो जाते हैं.

- मतली या उल्टी

- कमजोर आंखों की रोशनी

- हाथ या पैर में सनसनी या गति का क्रमिक नुकसान

- संतुलन में कठिनाई

- बोलने में कठिनाइयां

- थकावट

- डेली एक्टिविटियों में उलझन

- मांसपेशियों में संकुचन

- चेतना का नुकसान

ब्रेन ट्यूमर का ज्यादा जोखिम किसको है? | Who Is At Higher Risk Of Brain Tumors?

यह अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है कि ब्रेन ट्यूमर किसे हो सकता है और किसे नहीं. हालांकि कुछ जोखिम कारक हैं. विकिरण के संपर्क में आने से मस्तिष्क में ट्यूमर होने का खतरा हो सकता है. जो लोग आयोनीजिंग रेडिएशन के विकिरण के संपर्क में आते हैं, उनमें ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है. एक अन्य कारण ब्रेन ट्यूमर का पारिवारिक इतिहास हो सकता है यानी अगर परिवार के किसी सदस्य को ब्रेन ट्यूमर हुआ हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com