Winter Special: 10 मिनट में घर पर बनाएं बेहद ही टेस्टी गाजर का रायता- Recipe Inside

सर्दी के दौरान फ्रेश और क्रंची गाजर खाने में बेहद ही स्वाद लगती है. लेकिन क्या आप जानते है इसे खाने के कई फायदे भी हैं.

Winter Special: 10 मिनट में घर पर बनाएं बेहद ही टेस्टी गाजर का रायता- Recipe Inside

खास बातें

  • क्रंची गाजर खाने में बेहद ही स्वाद लगती है.
  • गाजर विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है.
  • गाजर का रायता खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है.

रायता एक लोकप्रिय साइड डिश है भारत में ज्यादातर व्यंजनों के साथ सर्व किया जाता है. रायता एक ऐसी डिश है जो पराठे से लेकर बिरयानी तक पेयर किया है और सभी व्यंजनों का स्वाद भी बढ़ाता है. रायता रेसिपीज की बात करें तो आपको ढ़ेरों वैराइटी देखने को मिलती है, बूंदी रायता, आलू रायता, पुदीना रायता, मिक्स वेजिटेबल रायता विभिन्न चीजों से बनाया जा सकता है. लेकिन आप चाहे तो मौसम ​के हिसाब से इसमें चीजों का चुनाव कर सकते हैं. सभी जानते हैं दही खाने के बेहद से फायदे होते हैं और आप इसमें किसी हेल्दी सब्जी डालते हैं तो य​ह ज्यादा पौष्टिक  भरा हो जाता है. अब अगर आप सर्दी में रायता खाने के चाहते हैं तो इस बार गाजर का रायता आजमाएं.

Village-Style Fish Curry Recipe: मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक भरी यह विलेज स्टाइल फिश करी

j6ab24bg

गाजर खाने के फायदे:

सर्दी के दौरान फ्रेश और क्रंची गाजर खाने में बेहद ही स्वाद लगती है. लेकिन क्या आप जानते है इसे खाने के कई फायदे भी हैं. इससे न सिर्फ आंखों की रोशनी अच्छी होती है बल्कि वजन घटाने, हेल्दी बाल और स्किन पाने में भी मददगार है. गाजर विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है. इतना ही नहीं इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में भी सुधारत होता है. वहीं दही में विटामिन-बी5, विटामिन-बी12, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयोडीन, जिंक, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

कैसे बनाएं गाजर का रायता | कैरेट रायता रेसिपी:

सबसे पहले दही को एक बड़े बर्तन में फेंट लें. इसमें भुना जीरा, कालीमिर्च, काला नमक और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर मिला लें.अब गाजर लें, इसे छीलकर अच्छी तरह से धोकर कददूकस कर लें. कददूकस की गाजर को तैयार दही के मिश्रण में मिलाएं. चाट मसाला डालकर सर्व करें.

गाजर रायता की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गाजर का रायता खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है, इसे आप पराठा या पुलाव के साथ पेयर कर सकते हैं. आप चाहे तो इसे ऐसे भी खा सकते हैं. इसे आज ही आजमाए और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी.