Winter Diet: सर्दी में इम्युनिटी को बढाने में मदद कर सकती है यह स्वादिष्ट गुड़ की चटनी

हलवा, खीर, लड्डू और चिक्की जैसी सर्दियों की मिठाई से लेकर रोटी और सब्जी जैसे कई भारतीय व्यंजन हैं जिनमें गुड़ का उपयोग किया जा सकता है.

Winter Diet: सर्दी में इम्युनिटी को बढाने में मदद कर सकती है यह स्वादिष्ट गुड़ की चटनी

खास बातें

  • गुड़ रिफाइंड शुगर का एक नैचुरल विकल्प है.
  • इसे बहुत से स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.
  • इसके अलावा, गुड़ एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है.

गुड़ रिफाइंड शुगर का एक नैचुरल विकल्प है, इसके अलग स्वाद के कारण कई पारंपरिक व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है, चाहे मीठे हो या नमकीन. इसे बहुत से स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें मौजूद मिनरल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. फॉस्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम, ​जिंक, सेलेनियम, पोटेशियम गुड़ में पाए जाने वाले कुछ ऐसे ही मिनरल्स हैं. इसके अलावा, गुड़ एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. अक्सर सर्दियों के मौसम में हमारे माता पिता और दादा दादी हमें गुड़ खाने की सलाह देते हैं.

बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की आहार विशेषज्ञ सुनीता चौधरी के अनुसार,"गुड़ को गर्म माना जाता है क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है. यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसलिए, इसे फायदेमंद कहा जाता है.” इसके अलावा जग्गी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और इसका उपयोग सांस संबंधी विकारों और गले की समस्याओं के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में भी किया जाता है. इन सबके अलावा ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके जरिए आप गुड़ को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. जैसाकि हम सभी जानते सर्दी के मौसम में सरसों का साग, मक्की की रोटी के साथ काफी लोग गुड़ सर्व करते हैं, जो खाने में बहुत ही स्वाद लगता है.

Diwali 2020: यहां जाने कब है दिवाली और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर इस बार ट्राई करें ये खास रेसिपीज

खाने में कैसे शामिल कर सकते हैं गुड़

हलवा, खीर, लड्डू और चिक्की जैसी सर्दियों की मिठाई से लेकर रोटी और सब्जी जैसे कई भारतीय व्यंजन हैं जिनमें गुड़ का उपयोग किया जा सकता है. लेकिन, आपमें से ऐसे कितने लोग ऐसे हैं जो यह जानते हैं कि गुड़ से नमकीन चटनी भी बनाई जा सकती है. जी हां, आपने एकदम सही पढ़ा है.

0dtnt0gg

गुड़ की चटनी की रेसिपी

पूर्वी भारत में बनाई जाने वाली यह एक खास किस्म की चटनी है, जिसे सरसों के तेल के साथ बनाया जाता है. इसमें क्रश्ड जैतून, नमक, पंच फोरन, लाल मिर्च पाउडर और भूना जीरा मिलाया जाता है. इसमें थोड़ा सा शहद भी डाला जाता है. यह खट्टी मीठी चटनी खाने में बहुत ही बढ़िया लगती है.

यहां देखें गुड़ की चटनी की बेहतरीन रेसिपी:

तो इस बार सर्दियों में इस चटनी को उबले हुए चावल और ड्राई सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली