Viral Fever Recovery Diet: वायरल संक्रमण से झटपट राहत दिलाएंगे ये फूड्स

Viral Fever Recovery Foods: कोरोना और ओमिक्रोन से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है. किसी भी बीमारी में शरीर इंफ्केशन से तभी लड़ सकता है, जब उसकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

Viral Fever Recovery Diet: वायरल संक्रमण से झटपट राहत दिलाएंगे ये फूड्स

Viral Fever Diet: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी फैट्स फायदेमंद हो सकता है.
  • जिंक को सहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं.

Viral Fever Recovery Diet In Hindi:  कोरोना और ओमिक्रोन से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है. किसी भी बीमारी में शरीर इंफ्केशन से तभी लड़ सकता है, जब उसकी इम्यूनिटी मजबूत होगी. संक्रमण (Viral Fever Diet) से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. वायरल संक्रमण (Viral Infection) की चपेट में आने से शरीर कमजोर हो जाता है, जिसके चलते तबीयत और ज्यादा खराब हो सकती है. ऐसे में कोरोना और ओमिक्रोन का खतरा भी बढ़ जाता है. शरीर को सेहतमंद रखने, वायरल संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें. तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो इंफ्केशन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

मौसमी बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. फल-सब्जियां-
 
मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रंग-बिरंगे फल और सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. इन्हें आप अपनी डाइट में सलाद, सूप और सब्जी के रूप मे शामिल कर सकते हैं. 

viral fever 650

मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.  

2. ड्राई फ्रूट्स-

अखरोट, बादाम, मूंगफली, एवोकाडो को डाइट में शामिल कर हेल्दी फैट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं. सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी फैट्स फायदेमंद हो सकता है. 

3. हल्दी-

हल्दी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है. हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. ग्रीन टी-

ग्रीन टी का सेवन ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए करते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट वायरल संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

5. जिंक-

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जिंक का सेवन भी जरूरी है. जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध, अंडे, कद्दू के बीच और नट्स को शामिल कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Storing Food Mistakes: हम सभी खाना स्टोर करते समय करते हैं ये 5 गलतियां
Lemon Tea Benefits: रोजाना लेमन टी पीने के 8 बड़े फायदे
Right Time To Eat These Food: अगर आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन तो जान लें इन्हें खाने का सही समय
Dates (Khajoor) Recipes: ऐसे करें खजूर को डाइट में शामिल, मिलेंगे बेमिसाल फायदे