बिना दवा-गोली के झट से ऐसे कम करें यूरिक एसिड, गठिया में भी मिलेगा आराम

How to Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बिना दवा-गोली के झट से ऐसे कम करें यूरिक एसिड, गठिया में भी मिलेगा आराम

Easy Ways to Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी डैमेज हो सकती है.

Foods for a Gout Diet: शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड अच्छा नहीं माना जाता है. आपको बता दे कि बढ़ा हुआ वजन भी यूरिक एसिड बढ़ने का कारण हो सकता है. खून में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड मौजूद होने की समस्या को हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं. खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर हमें कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. पेशाब करने में तकलीफ भी हो सकती है. इतना ही नहीं खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से जोड़ों के बीच एक ठोस पदार्थ का निर्माण होने लगता है जिससे गठिया की समस्या हो सकती है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड को कम करने के उपाय- Uric Acid Ko Kam Karne Ke Upaye:

1. नींबू-

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. एक गिलास गुनगुने पानी में दो से तीन चम्मच नींबू का रस डालकर रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से यूनिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Anti-aging Food: बुढ़ापे में जवान दिखना चाहते हैं तो आज से शुरू कर दें इन चीजों को खाना...

Latest and Breaking News on NDTV

2. चेरी-

डार्क चेरी (Dark Cherry) को यूरिक एसिड में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में चेरी ़को शामिल कर सकते हैं. चेरी एक स्वादिष्ट फल है.

3. केला-

केला को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो केले का सेवन कर सकते हैं.

4. सेब का सिरका-

सेब का सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एक डिटॉक्स (Detox) मेडिसिन की तरह कार्य करता है जो यूरिक एसिड के तत्वों को तोड़कर उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)