बिना तंदूर घर पर इस यूनिक तकनीक के साथ बनाएं तंदूरी रोटी (Recipe Video Inside)

अक्सर शादी और पार्टियों में आपने तंदूर में काफी बड़ी संख्या में तंदूरी रोटी को बनते तो देखा ही होगा, साथ गर्मागर्म मक्खन लगी रोटी का आनंद भी लिया होगा.

बिना तंदूर घर पर इस यूनिक तकनीक के साथ बनाएं तंदूरी रोटी (Recipe Video Inside)

खास बातें

  • नान और तंदूरी रोटी बनाने के लिए तंदूर का इस्तेमाल किया जाता है.
  • यह रोटी वेज हो या नॉनवेज दोनों ही डिश के साथ खाने में बहुत स्वाद लगती है.
  • लोग घर पर अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल कर तंदूरी रोटी बनाने की कोशिश करते है

भारतीय खाने में एक ही व्यंजन के काफी वर्जन देखने को मिलते हैं. दाल से लेकर सब्जी तक हमें ढेरों वैराइटी मिलेगी. अब अगर हम रोटी की ही बात करें तो इसमें भी कई प्रकार होते हैं, जिन्हें बनाने के लिए अलग सामग्री और अलग विधि का प्रयोग किया जाता है. नॉर्मल रोटी, रूमाली रोटी, मिस्सी रोटी, नान और तंदूरी रोटी ऐसे भी कुछ प्रकार हैं ​जिन्हें हम सब खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर नान और तंदूरी रोटी बनाने के लिए तंदूर का इस्तेमाल किया जाता है. तंदूर एक बड़े मिट्टी के ओवन को संदर्भित करता है, और तंदूरी तंदूर में बनाए गए सभी व्यंजनों को दिया जाने वाला शब्द है. 

अक्सर शादी और पार्टियों में आपने तंदूर में काफी बड़ी संख्या में तंदूरी रोटी को बनते तो देखा ही होगा, साथ गर्मागर्म मक्खन लगी रोटी का आनंद भी लिया होगा. यह रोटी वेज हो या नॉनवेज दोनों ही डिश के साथ खाने में बहुत स्वाद लगती है. इसी वजह से कुछ लोग घर पर अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल कर तंदूरी रोटी बनाने की कोशिश करते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुंबई बेस्ड यूट्बर अल्पा मोदी ने भी घर पर तंदूरी बनाने का एक अनोखा तरीका खोज निकाला है. तंदूरी रोटी बनाने के इस वीडियो को उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इस कुकिंग विद अल्पा पर पोस्ट किया है.

शाम की चाय के लिए बनाएं स्वादिष्ट मेथी मुथिया, देखें वीडियो

इस वीडियो में अल्पा ने तंदूरी रोटी बनाने के लिए टोस्टर का इस्तेमाल किया है. यह एकदम यूनिक तरीका है लेकिन, अब आप भी इस तरीके से घर पर तंदूरी रोटी का मजा ले सकते हैं. टोस्टर में रोटी बनाने के लिए गेंहू के आटे में नमक, दही, तेल और दूध डालकर नरम आटा गूंधा जाता है. इससे रोटी को एक बढ़िया स्वाद मिलता है. तो देर किसी बात की डालते हैं एक नजर इस वीडियो पर.

तंदूरी रोटी बनाने का तरीका:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: सर्दी के मौसम में इन पांच बेहतरीन टिप्स के साथ किया जा सकता है प्रोटीन का सेवन