विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2021

Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

आइए शुरू करते हैं कि थायराइड क्या है. यह गर्दन के आधार पर पाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है

Read Time: 16 mins
Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

आइए शुरू करते हैं कि थायराइड क्या है. यह गर्दन के आधार पर पाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो दो महत्वपूर्ण हार्मोन - ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) का उत्पादन, भंडारण और रिलीज करती है. यह ग्रंथि भोजन से प्राप्त आयोडीन की सहायता से अपना कार्य करने के लिए जानी जाती है. यही कारण है कि हम जो खाते हैं वह थायराइड के मुद्दों को विकसित करने और उन्हें प्रबंधित करने के जोखिम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अनजान लोगों के लिए, दुनिया भर के लोगों में थायराइड विकार एक आम समस्या है जो ग्रंथि के कम या ज्यादा कार्य के कारण होती है. ब्रिटिश थायराइड फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, "थायराइड विकार बहुत आम हैं और मुख्य रूप से महिलाओं में बहुत आम होते हैं, हालांकि पुरुष, किशोर और बच्चे भी - प्रभावित हो सकते हैं. 20 में से लगभग एक व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार का थायराइड विकार होता है, जो अस्थायी या स्थायी हो सकता है".

Advertisement

Weight Loss: यह हेल्दी आंवला जूस आपके मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने में कर सकता है मदद

हम आपके लिए कुछ सामान्य भोजन विकल्प लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर थायराइड से संबंधित विकार को प्रबंधित और ठीक कर सकते हैं. चलो एक नज़र डालें:

thyroid

अपनी थायराइड डाइट में जोड़ने के लिए यहां देखें ये 6 खाद्य पदार्थ:

अंडे:

अंडे को आयोडीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, जो पोषण विशेषज्ञ और मैक्रोबायोटिक स्वास्थ्य कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार "एक ट्रेस खनिज है जो प्राथमिक थायराइड हार्मोन थायरोक्सिन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है".

Advertisement

मेवे:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अपने थायरॉइड डाइट में शामिल करने के लिए नट्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह सेलेनियम का एक बढ़िया स्रोत है जो थायराइड में एंटीऑक्सीडेंट रक्षा में योगदान करने के लिए जाना जाता है.

Advertisement
kik15t4

दाल:

प्रोटीन, दालें और फलियां का एक समृद्ध स्रोत थायराइड हार्मोन को आपके सभी ऊतकों तक पहुंचाने में मदद करता है और इस प्रकार आपके थायराइड को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है. इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि से मेटाबॉलिज्म की दर में वृद्धि होती है, और आगे थायराइड का प्रबंधन होता है.

Advertisement

दही:

शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक, थायरॉइड फंक्शन का 20% गुड आंत इकोलॉजी पर निर्भर करता है. यही कारण है कि हमेशा अच्छा मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए नियमित रूप से घर का बना दही या योगर्ट खाने की सलाह दी जाती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं.

घी और मक्खन:

क्या आप जानते हैं कि वसा हार्मोन के उत्पादन और विनियमन में मदद करता है? यही कारण है कि शिल्पा अरोड़ा हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए अपने आहार में घी और मक्खन को शामिल करने का सुझाव देती हैं.

hbpb765

चिया सीड्स:

एक सुपरफूड जिसमें लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं, चिया सीड्स थायराइड फंक्शन और अन्य हार्मोनल संतुलन का समर्थन करते हैं. इसमें ओमेगा -3 वसा होता है जो सूजन को रोकने में मदद करता है और मस्तिष्क समारोह सहित अन्य कार्यों को नियंत्रित करता है.

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें और अपने आहार को स्वस्थ और संतुलित बनाएं. लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है!

सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला ने शेयर की स्वादिष्ट पनीर कोफ्ता की रेसिपी, किसी भी मौके पर रहेगी हिट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;