Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे

Soaked Walnut Health Benefits: ड्राई फूड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे

Soaked Walnut Benefits: बादाम और अखरोट दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनको सबसे ज्यादा खाया जाता है.

खास बातें

  • अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • अखरोट को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है.

Soaked Walnut Health Benefits: ड्राई फूड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. और अक्सर हम ये भी सुनते हैं कि रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फूड्स का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, ये बात सही भी है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बादाम और अखरोट दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनको सबसे ज्यादा खाया जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको भीगे अखरोट खाने के फायदे बताते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है भीगे अखरोट का सेवनः

1. कब्जः

भीगे हुए अखरोट खाने से कब्ज, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आपको बता दें कि अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

14o44978

भीगे हुए अखरोट खाने से कब्ज, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

भीगे अखरोट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. दरअसल अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

3. वजनः

वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में भीगे अखरोट को शामिल करें. भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती हैं. 

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

4. दिलः

अखरोट को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है और जब आप इसे भीगो कर खाते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने क में मदद कर सकता है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है भीगे अखरोट का सेवन. रोजाना भीगे अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Lockdown Birthday Cake: लॉकडाउन के दौरान घर पर आसानी से बनाएं 5 सबसे आसान केक रेसिपी

Mulethi Hair Care: बालों की समस्या से हैं परेशान तो मुलेठी का करें इस्तेमाल

नॉर्वे में स्थित एक इंडियन रेस्टोरेंट ने भारत में ऑक्सीजन की जरूरतों की मदद के लिए अपनी एक दिन की कमाई दी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Plum & Date Sharbat Milk Recipe : आलूबुखारे और खजूर की गुडनेस के साथ गर्मी में बनाएं यह खास ड्रिंक