Walnuts Side Effects: अखरोट का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें ये पांच नुकसान

Side Effects Of Walnuts: अखरोट को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन अखरोट का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अखरोट का ज्यादा सेवन करने से शरीर में एलर्जी और डायरिया की समस्या हो सकती है.

Walnuts Side Effects: अखरोट का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें ये पांच नुकसान

Walnuts Side Effects: अखरोट को कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • अखरोट के अधिक सेवन से स्किन रैशेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है.
  • अखरोट का ज्यादा इस्तेमाल एलर्जी की समस्या को पैदा कर सकता है.
  • अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Walnuts: अखरोट एक नट है. और नट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अखरोट को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अखरोट को पौधे आधारित प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट को कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है. इतना ही नहीं अखरोट को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकते हैं. लेकिन अखरोट का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अखरोट का ज्यादा सेवन करने से शरीर में एलर्जी और डायरिया की समस्या हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको अखरोट से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

अखरोट खाने के नुकसानः (Disadvantages Of Eating Walnuts)

1. एलर्जीः

अखरोट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हो सकते हैं. अखरोट का ज्यादा इस्तेमाल एलर्जी की समस्या को पैदा कर सकता है. अगर किसी को अखरोट से एलर्जी है, तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना शरीर को नुकसान हो सकता है.

Food Combos For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन!

9blss4m

अखरोट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हो सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. स्किन रैशेजः

अखरोट के अधिक सेवन से स्किन रैशेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसके छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं. इसलिए अगर किसी को अखरोट खाने के बाद ऐसे रैशेज दिखे तो वो लोग इसका सेवन न करें. 

3. डायरियाः

अखरोट में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन इनका अधिक सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  पाचनः

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट में गैस का कारण भी बन सकता है.

5. वजन बढ़नाः

अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. अखरोट में फाइबर और कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है. जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Egg Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें एग सैंडविच -Recipe Video Inside

Kidney Stone Foods To Avoid: किडनी स्टोन के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन पांच चीजों का अधिक सेवन!

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट कहें या 'कमलम' स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इसका सेवन, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!