Side Effects Of Tulsi: हेल्थ के लिए नुकसानदाक भी है अत्याधिक तुलसी का सेवन, जानें ये चार कारण

Side Effects Of Tulsi: तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. सर्दी-जुकाम, खांसी की परेशानी से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने तक तुलसी के कई अनगिनत लाभ है. लेकिन तुलसी का अधिक सेवन करने से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते है

Side Effects Of Tulsi: हेल्थ के लिए नुकसानदाक भी है अत्याधिक तुलसी का सेवन, जानें ये चार कारण

Side Effects Of Tulsi: लेकिन तुलसी का अधिक सेवन करने से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते है

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजो को तुलसी के सेवन से बचना चाहिए.
  • तुलसाी के पत्तों का अधिक सेवन करने से खून पतला हो सकता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

Side Effects Of Tulsi: तुलसी एक ऐसा पौधा है. जो हर भारतीय घर में आसानी से आपको मिल जाएगा. हिन्दू घर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूम में किया जाता है. तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को जीवन के लिए अमृत के समान माना जाता है. प्राचीन काल से ही विभिन्न दवाइयों को बनाने में तुलसी का इस्तेमाल हो रहा है. आपने भी अपनी दादी-नानी के मुंह से तुलसी के ढेरों फायदे सुने होंगे. सर्दी-जुकाम, खांसी की परेशानी हो या फिर इम्यूनिटी को मजबूत बनाना हो, तुलसी के पत्तों का काढ़ा बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में भी मददगार है तुलसी के पत्ते. तुलसी के पत्ते को चाय में डालकर या काढ़ा बनाकर सेवन करने से कई बीमारियों के संक्रमण से बचा जा सकता है. लेकिन तुलसी का अधिक सेवन करने से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते है. तो चलिए आज हम आपको तुलसी के नुकसान के बारे में बताते हैं.

 

तुलसी के सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसानः

1.डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजो को तुलसी के सेवन से बचना चाहिए. माना जाता है कि तुलसी, ब्लड शुगर को कम करने का काम करती है. ऐसे में वे लोग जो डायबिटीज या हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज हैं. और शुगर की दवाइयां ले रहे हैं. अगर वे तुलसी का सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर में बहुत ज्यादा कमी आ सकती है. जो उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

oi3uald8

तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूम में किया जाता है.  

2.  गर्भवती महिलाएंः

प्रेगनेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. जो पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है. तुलसी के अधिक सेवन से  प्रेगनेंसी में डायरिया की समस्या भी हो सकती है.

3. खून पतलाः

तुलसाी के पत्तों का अधिक सेवन करने से खून पतला हो सकता है. तुलसी के पत्तों में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती है. जो खून को पतला करने के लिए जानी जाती है. जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4. जलनः

तुलसी की गर्म तासीर होने के कारण इसका अत्यधिक सेवन करने से पेट में जलन पैदा हो सकती है. इसलिए तुलसी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जाने ये 6 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Black Pepper: वायरल संक्रमण के खतरे से बचाने में मददगार है काली मिर्च, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ

इस फेस्टिवल सीजन घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी और हेल्दी लड्डू, जानें बनाने की विधि

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है मेथी पानी, यहां जानें रेसिपी

Benefits Of Papaya: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

Weight Loss Diet: बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है अखरोट और दूध का सेवन, जानें ये 4 शानदार लाभ