सॉफ्ट और टेस्टी रोटी बनानी है तो आटा गूंथते वक्त उसमें मिलाएं ये एक चीज, घंटो तक मुलायम बनी रहेगी रोटी बनेगी टेस्टी

Soft Roti Kaise Banaye: खाना बनाना किसी कला से कम नही है. अगर बात करें रोटियों की तो इसे बनाने में कई लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. अगर आपकी रोटी सॉफ्ट नहीं बनती है तो आप आर्टिकल में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

सॉफ्ट और टेस्टी रोटी बनानी है तो आटा गूंथते वक्त उसमें मिलाएं ये एक चीज, घंटो तक मुलायम बनी रहेगी रोटी बनेगी टेस्टी

Roti Making: रोटी बनाते समय ध्यान रखें ये बातें.

How to make Soft Roti: खाना बनाना भी एक कला होती है. अच्छा खाना पकाने के लिए आपको इस कला को सीखना पड़ता है. खासतौर से बात करें अगर रोटी बनाने की तो कई बार लोग गोल-गोल, मुलायम और फूली हुई रोटी नहीं बना पाते हैं. अक्सर लोगों की रोटी टेढ़ी मेढ़ी और कड़क बनती हैं. जिनका स्वाद भी वैसा नहीं आ पाता है जैसा हमको चाहिए होता है. दाल और सब्जी फिर चाहे जितनी भी टेस्टी हो अगर उसके साथ सॉफ्ट रोटियां नहीं मिलती हैं तो उनको खाने का मजा नहीं आ पाता है. अगर आप भी रोटियां बनाने के लिए काफी जद्दोजहद करते हैं लेकिन आपकी रोटी परफेक्ट नहीं बनती है तो आज हम आपको सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए कुछ खास टिप्स बताएंगे. इन टिप्स की मदद से आपकी रोटी सॉफ्ट बनेंगी और घंटों कर मुलायम बनी रहेंगी. 

रोटी को सॉफ्ट बनाने के लिए क्या करें ( How to make Roti soft)

ये भी पढ़ें: शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

आटा गूंथना

अच्छी रोटी बनाने के लिए जरूरी है कि आप जो आटा गूंथ रहे हैं वो बिल्कुल परफेक्ट हो. अगर आप रोटी को लंबे समय तक सॉफ्ट बनाए रखना चाहते हैं तो आटे को छानकर एक बढ़े बर्तन में लें. अब जिस पानी से आप आटा गूंथ रहे हैं उसमें कुछ पीस बरफ के टुकड़े डाल दें. अब इस पानी से आटा गूंथे. इस पानी से आटा गूंथने पर रोटिया सॉफ्ट बनती हैं. इसके बाद आटे को एक गीले कपड़े से ढक कर रखें. 

  • इसके अलावा आप रोटियों की सॉफ्ट बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर आटा गूंथे. इस पानी से आटा गूंथने पर आपकी रोटी सॉफ्ट बनेगी. 
  • इसके अलावा आप पानी में दूध मिलाकर भी इससे आटा गूंथ सकते हैं. 
  • आटा गूंथने के बाद उसके ऊपर थोड़ा सा देसी घी लगाकर गीले कपड़े या किसी बर्तन से ढक कर रख दें. 

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)