Ramadan 2022: कब है रमजान? यहां जानें महत्व और इफ्तार के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

इस्लामिक धर्म का सबसे पवित्र त्योहार रमजान नजदीक है और मुस्लिम समुदाय के बीच इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

Ramadan 2022: कब है रमजान? यहां जानें महत्व और इफ्तार के लिए बनाएं ये खास व्यंजन

खास बातें

  • इस्लामिक धर्म का सबसे पवित्र त्योहार रमजान नजदीक है.
  • रमजान को इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने के रूप में जाना जाता है.
  • ईद महीने भर के रोजे के अंत का प्रतीक है.

इस्लामिक धर्म का सबसे पवित्र त्योहार रमजान नजदीक है और मुस्लिम समुदाय के बीच इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. महीने भर चलने वाले इस धार्मिक त्योहार में मुसलमान हर दिन उपवास (रोजा) करते हैं, बिना भोजन और यहां तक कि सूर्यास्त तक पानी का सेवन किए बिना. रमजान को इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने के रूप में जाना जाता है और इसे पैगंबर मोहम्मद की शिक्षाओं को फिर से याद करने के अवसर के रूप में देखा जाता है. ऐसा माना जाता है जो इस समय सच्चे दिल से अल्लाह को याद करते उनके सारी इच्छा पूरी होती हैं.

Chaitra Navratri 2022: यहां जाने सही समय, महत्व और व्रत में खाएं जाने वाले व्यंजन

रमजान 2022 कब है: शुरूआत और समाप्ति तिथियां

रमजान 2022 के 2 अप्रैल से शुरू होने और अगले महीने ईद-उल-फितर समारोह के साथ 2 मई को समाप्त होने की उम्मीद है. ईद महीने भर के रोजे के अंत का प्रतीक है और इस छुट्टी को प्रियजनों के साथ एक बढ़िया दावत के साथ मनाया जाता है.

iftaar party

Ramadan 2022 : रमजान का महत्व:

रमजान को इस्लामिक कैलेंडर का सबसे शुभ महीना माना जाता है, और किंवदंतियों के अनुसार, इस महीने के दौरान पवित्र कुरान की आयतें सबसे पहले पैगंबर मोहम्मद को अल्लाह द्वारा प्रकट की गई थीं. मुसलमान इस महीने के दौरान रोजे की रस्मों और प्रार्थनाओं के माध्यम से अल्लाह से जुड़ने के लिए खुद को समर्पित करते हैं.

Ramadan 2022: इफ्तार पर्व की दावत से जुड़ी कुछ चीजें जानें:

रमज़ान के पूरे महीने में भक्त दिन के उजाले से पहले उठ जाते हैं और सेहरी का सेवन करते हैं जो उनकी दिन भर रोजा रखने में उनकी मदद करती है. शाम की नमाज के बाद, वे कुछ पारंपरिक भोजन के साथ इफ्तार दावत में शामिल होते हैं. यहां कुछ लोकप्रिय व्यंजन हैं जो इफ्तार के लिए बनाए और परोसे जाते हैं.

बिरयानी:

चिकन दम बिरयानी से लेकर अवधी मटन बिरयानी तक, चावल बेस्ड इस क्लासिक व्यंजन की एक लंबी रेंज है जिसे इफ्तार पार्टियों के लिए तैयार किया जा सकता है. अपने प्रसार के लिए कुछ बेहतरीन बिरयानी व्यंजनों को देखने के लिए यहां क्लिक करें.

शीर खुर्मा:

रमज़ान के त्यौहार के दौरान सेवइयां (सेंवई) बेहद लोकप्रिय हैं, शीर खुरमा, सबसे आम में से एक है. खजूर, केसर, दूध और सूखे मेवों से बनी यह सेवइयां खाने के बाद दिल और पेट दोनों खुश हो जाते हैं. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

कबाब:

कोई भी ईवनिंग गेट टू गेदर, या कुछ और मौका हो, नरम और जूसी कबाबों के बिना पूरा नहीं होता. स्वादिष्ट इफ्तार-स्पेशल कबाब के कुछ रेसिपी विकल्प देखने के लिए यहां क्लिक करें जिन्हें आप चुन सकते हैं.

हलीम:

हलीम रमजान के दौरान मुख्य रूप से बनाया जाता है. यह स्टू पारंपरिक रूप से बड़े, लकड़ी से बने कड़ाही में पकाया जाता है, और इसे गेहूं, दाल और मांस से बनाया जाता है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

इन खास रेसिपी से बनाएं रमजान को और भी खास.

कचौरी खाने के हो क्रेविंग तो घर पर जरूर बनाएं स्वादिष्ट मोठ कचौरी

रमजान 2022 की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com