Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं फलाहारी आलू का पराठा, 5 मिनट में बनकर होगा तैयार, यहां देखें रेसिपी

नवरात्रि व्रत के दौरान आप भी आलू के पराठों को मिस कर रहे हैं तो इस बार व्रत मे बनाएं फलाहारी आलू पराठा.

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं फलाहारी आलू का पराठा, 5 मिनट में बनकर होगा तैयार, यहां देखें रेसिपी

नवरात्रि के व्रत में भी खा सकते हैं आलू का पराठा.

Navratri Vrat Recipe: अगर कोई आपे पूछे कि आप नाश्ते में क्या चाहते हैं? तो आप में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिनको नाश्ते में आलू का पराठा खाना पसंद होगा. आलू का पराठा, उस पर मक्खन और गरमा गरम चाय सोचिए दिन की शुरूआत ही जब इतनी अच्छी हो तो फिर पूरा दिन कैसा जाएगा. आलू पराठा काफी लंबे समय से लोगों के पसंदीदा भोजनों मे से एक रहा है. फिर वो सुबह का नाश्ता हो, दोपहर का खाना या फिर रात का खाना इसको आप कभी भी मना नहीं कर सकते हैं ! लेकिन अगर आपको कोई नवरात्रि के व्रत में आलू का पराठा खाने के लिए बोल दें तो आप क्या करेंगे, क्योंकि व्रत में तो इसे नहीं खा सकते हैं. लेकिन अगर हम बोलें कि हम एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसके जरिए आप ऐसा पराठा बना पाएंगे जो व्रत में भी खाया जा सकता है. जी हां फलाहारी पराठा. शायद ही आपने इससे पहले इसके बारे में कभी सुना हो या फिर खाया होगा. लेकिन जो रेसिपी हम आज आपको बताने वाले हैं उसको जानने के बाद आप व्रत में भी अपनी पसंदीदा आलू का पराठा खा पाएंगे. लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि व्रत में पराठा खाना भी चाहिए कि नहीं. 

Navratri Weight Loss: 9 दिनों में पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, व्रत में सुबह से रात तक बस खाएं ये सुपरफूड

पराठा व्रत में खाया जा सकता है या नहीं (Can you eat paratha while fasting?)

दरअसल व्रत में गेंहू के आटे का सेवन नहीं किया जाता है और ना ही मैदे का. लेकिन आलू को व्रत में खाया जाता है. तो आज की इस रेसिपी में आलू को कद्दूकस कर के लिया गया है और पराठा बनाने के लिए इसमें कुट्टू और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल किया गया है. इस व्रत वाले स्पेशल आलू पराठे की रेसिपी 'कुकिंग विद रेशु' नाम के यूट्यूब चैनल पर शेयर की गई थी और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने में महज 5 मिनट लगता है. क्योंकि इसको बनाने के लिए ना तो आटे को गूंथना पड़ता है और ना ही आलू को उबालना पड़ता है. चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी.

Navratri Vrat Thali: 30 मिनट में बनाएं व्रत की स्पेशल थाली, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की 7 व्रत रेसिपी

यहां देखें वीडियो:

व्रत आलू पराठा रेसिपी (Instant Vrat-Special Aloo Paratha Recipe I How To Make Aloo Paratha For Navratri):

व्रत वाला आलू पराठा बनाने के लिए सबसे पहले 2 कच्चे आलू लें और उनको धोकर अच्छे से छील लें. इसके बाद इसे कद्दूकस कर लें और एक बर्तन में निकाल लें. अब आलू में कुट्टू आटा और सिंघाड़ा आटा डालकर मिलाएं, इसके बाद इसमें कटा हुआ टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ते, काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक भी डालें और मिक्स करें. ध्यान रखें कि आपको इसमें पानी नहीं मिलाना है. अब एक पैन को गर्म करें और उसमें घी लगाएं अब चम्मच की मदद से पैन पर एक चमचे से मिक्सचर को डालकर पतला फैलाएं और दोनों तरफ से पराठों को सेंके. कोशिश करें कि पराठें आप पतले बनाएं. आपके टेस्टी व्रत वाले पराठे बनकर तैयार हैं. इसे टमाटर की चटनी या फिर दही के साथ खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना साबूदाना भिगाए बनाएं टेस्टी पकौड़े, 10 मिनट में बनकर होंगे तैयार, यहां देखें रेसिपी