Navratri 2018: नवरात्र के उपवास रख रहे हैं, तो जरूर ध्‍यान रखें ये 10 बातें

Navratri 2018: पूरी श्रद्वा और आस्‍था के साथ माता की अराधना करते हैं. पर कहीं ऐसा न हो कि उपवास करते करते आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं.

Navratri 2018: नवरात्र के उपवास रख रहे हैं, तो जरूर ध्‍यान रखें ये 10 बातें

Navratri 2018: व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए.

नई दिल्‍ली:

Navratri 2018: नवरात्रि के नौ पावन दिन शुरू हो चुके हैं. देशभर में इसकी रौनक नजर भी आ रही है. अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि नवरात्र कब से कब तक हैं तो बता दें कि (Navratri date 2018) इस साल शरद नवरात्रि 2018 आज यानी 10 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेंगे. नवरात्रि के रंग में पूरी दुनिया रंग जाती है. नवरात्रि 2018 भी दुनियाभर में मनाए जाने वाले नवरात्रों में लाखों लोग नौ या आठ दिन तक उपवास करते हैं. देवी नवरात्रि की पूरी श्रद्वा और आस्‍था के साथ माता की अराधना करते हैं. पर कहीं ऐसा न हो कि उपवास करते करते आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं. इसलिए बहुत जरूरी है कि उपवास करते समय आप अपनी सेहत का ध्‍यान रखें. हेल्‍दी डाइट (Navratri Fast Diet)  लें और लगातार पानी पीते रहें. ऐसे में व्रत रखने से पहले अगर आप ये 10 आसान टिप्स (Navratri fast diet tips in Hindi) अपनाते हैं, तो आपको व्रत रखने में कभी किसी भी तरह प्रकार की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

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1. समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहे. अगर आप कुछ घंटों के अंतराल में व्रत के समय पर छोटी-छोटी मील्स लेते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे.

2. आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा. व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है.


3. व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा. इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं.

4. व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है. कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है.

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5. इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं. ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है.

6. स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए. इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.
 

7. व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं. इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी.

 

 

8. व्रत के दौरान हमे तली हुई चीजों (बेक्ड चिप्स, रोस्टेड पीनट्स) से भी परहेज रखना चाहिए. इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं.

9. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

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10. इसके अलावा आपको व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए. इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है.

 
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